logo-image

गोरखालैंड की मांग को लेकर दार्जिलिंग विपक्षी तिकड़ी ने बनाया गोरखा स्वाभिमान मंच

गोरखालैंड की मांग को लेकर दार्जिलिंग विपक्षी तिकड़ी ने बनाया गोरखा स्वाभिमान मंच

Updated on: 16 Jan 2023, 12:25 PM

कोलकाता:

विपक्षी तिकड़ी, हमरो पार्टी के अजय एडवर्डस, गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) के बिमल गुरुंग और पहाड़ी नेता बिनॉय तमांग द्वारा एक अलग गोरखालैंड राज्य की मांग को पुनर्जीवित करने के लिए एक नया प्लेटफॉर्म गोरखा स्वाभिमान मंच बनाया गया है।

तमांग ने हाल ही में तृणमूल कांग्रेस का दामन छोड़ा है।

तीनों नेताओं ने प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से कहा कि इस नए मंच को स्थापित करने का तात्कालिक उद्देश्य अनित थापा के नेतृत्व वाले भारतीय गोरखा प्रजातांत्रिक मोर्चा (बीजीपीएम) और तृणमूल कांग्रेस गठबंधन का विरोध करना है। बड़ा लक्ष्य अलग गोरखालैंड राज्य की मांग को पुनर्जीवित करना है।

इस मुद्दे पर सबसे आगे जीजेएम प्रमुख बिमल गुरुंग हैं, जिन्होंने कहा कि गोरखा समुदाय के हित के लिए अलग गोरखालैंड राज्य का दर्जा जरूरी है।

उन्होंने कहा, हम इस मांग को लेकर नए सिरे से आंदोलन शुरू करेंगे। हालांकि, हमारा आंदोलन शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक होगा और प्रदर्शनकारी किसी भी तरह की हिंसा का सहारा नहीं लेंगे।

हमरो पार्टी के संस्थापक और प्रमुख अजय एडवर्डस ने कहा कि गोरखालैंड मुद्दे पर आंदोलन का पैटर्न बौद्धिक होगा। उन्होंने कहा, पहाड़ियों और पहाड़ी लोगों की खातिर हमें अपनी मांगों पर मुखर होना होगा।

बिनॉय तमांग ने कहा कि नया प्लेटफॉर्म गोरखा समुदाय के रक्षा के लिए बनाया गया है। उन्होंने कहा, हम बस यही चाहते हैं कि समुदाय के लोग स्वाभिमान के साथ जिएं और इसके लिए इस मुद्दे पर एकजुट आंदोलन होगा।

हालांकि, बीजीपीएम प्रमुख अनित थापा नए प्लेटफॉर्म को ज्यादा महत्व नहीं देना चाहते हैं। थापा ने दावा किया, उनका एकमात्र लक्ष्य हमें बदनाम करना है। उनका कोई विशेष राजनीतिक कार्यक्रम नहीं है।

उत्तर बंगाल और उत्तरपूर्वी भारतीय राजनीति के एक विशेषज्ञ निर्मलया बनर्जी के अनुसार, यह अनिवार्य है, क्योंकि विपक्षी तिकड़ी द्वारा पहाड़ियों के लिए स्थायी राजनीतिक समाधान अलग गोरखालैंड राज्य के मुद्दे को शामिल किए बिना पूरा नहीं हुआ है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.