logo-image

बिहार में अपराधियों का बनेगा डाटाबेस, एक क्लिक से जान सकेंगे अपराधिक इतिहास

बिहार में अपराधियों का बनेगा डाटाबेस, एक क्लिक से जान सकेंगे अपराधिक इतिहास

Updated on: 02 Oct 2021, 10:20 PM

पटना:

बिहार में अब किसी भी थाना पुलिस को कुख्यात अपराधियों की जानकारी के लिए अब ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी, बस एक क्लिक से उनका पूरा ब्योरा मिल जाएगा। विशेष कार्य बल (एसटीएफ) अब सभी जिला के साथ समन्वय बनाकर अपराधियों का डाटाबेस तैयार करवा रही है, जिसमें अपराधियों की पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

बिहार पुलिस का मानना है कि अपराधियों के विषय में जानने या उसकी गिरफ्तारी के लिए जिला पुलिस को काफी समस्या होती है। ऐसा करने से अपराधियों की तत्काल पहचान हो सकेगी और उसका अपराधिक पृष्ठभूमि का तत्काल पता चल सकेगा।

पुलिस का मानना है कि इससे संगठित गिरोह पर पर भीं अंकुश लगाने में मदद मिलेगी। एसटीएफ के एक अधिकारी ने बताया कि अपराधियों की पूरी जानकारी का डाटा तैयार करवाने का बाद इसे एक विशेष वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।

वेबसाइट पर डाले जाने के बाद अपराधियों की पूरी पृष्ठभूमि और उसकी जानकारी सार्वजनिक हो जाएगी, जिसे कोई भी थाना, पुलिस के आला अधिकारी या एसटीएफ के अधिकारी भी तुरंत देख सकेंगे।

अधिकारी बताते हैं कि राज्य में ऐसे कई अपराधी हैं जिनकी गिरफ्तारी के लिए एसटीएफ द्वारा लगातार प्रयास किए जाते रहे हैं, इसकी जानकारी संबंधित जिलों से लेनी पड़ती है।

एसटीएफ का मानना है कि इसके बाद एसटीएफ, जिला पुलिस से बेहतर समन्वय स्थापित कर सकेगी और अपराधियों को घेरा जा सकेगा। अधिकारी बताते हैं कि बैंक लूट और बड़ी डकैती की घटनाओं को अंजाम देने वाले अपराधियों पर शिकंजा कसने में इससे काफी मदद मिलेगी।

पुलिस का मानना है कि बैंक लूट की घटना में शामिल एक ही अपराधी गिरोह कई जिलों में सक्रिय होते हैं, जिनकी पहचान मुश्किल होती है। इस वर्ष के अंत में या नए वर्ष की शुरूआत में इस वेबसाइट के पूरी तरह तैयार होने की संभावना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.