logo-image

बिहार: जेडीयू-बीजेपी गठबंधन की फिर बनी सरकार, नीतीश बने सीएम, सुशील मोदी डिप्टी सीएम

राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी ने नीतीश कुमार को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

Updated on: 27 Jul 2017, 11:00 AM

नई दिल्ली:

नीतीश कुमार ने महागठबंधन से इस्तीफे के बाद गुरुवार को फिर से बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। नीतीश छठी बार बिहार के मुख्यमंत्री बने हैं। 

बिहार के राजभवन स्थित राजेंद्र मंडप में आयोजित एक सादे समारोह में 10 बजे राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी ने नीतीश कुमार को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। 

इस समारोह में बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के कई नेता शामिल हुए। 

बुधवार की शाम नीतीश के इस्तीफा के बाद 20 महीने से चल रही महागठबंधन की सरकार गिर गई थी। इसके बाद बुधवार की देर रात नीतीश कुमार को जेडीयू और बीजेपी संयुक्त विधायक दल का नेता चुन लिया गया। 

नीतीश ने देर रात ही नई सरकार बनाने का दावा पेश किया। राज्यपाल ने उन्हें नई सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है। नीतीश कुमार ने छठी बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लिया है।

तेजस्वी का नीतीश पर वार, कहा- 'मैं तो एक बहाना था, बीजेपी की गोद में जाना था'

इससे पहले बुधवार की रात नीतीश कुमार ने राज्यपाल से मिलकर बीजेपी, जेडीयू, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी, लोक जन शक्ति पार्टी के विधानसभा सदस्यों के अतिरिक्त दो निर्दलीय विधानसभा सदस्यों सहित कुल 131 विधायकों के समर्थन का पत्र प्रस्तुत किया था। इसके बाद राज्यपाल ने नीतीश को सरकार बनाने का न्योता दिया। 

राज्यपाल ने मुख्यमंत्री को शपथ-ग्रहण के बाद 29 जुलाई तक बिहार विधान सभा में बहुमत सिद्घ करने को कहा है।

नीतीश कुमार ने छठी बार बिहार की कमान संभाली है। नीतीश इसके पूर्व तीन मार्च 2000 से 10 मार्च 2000 तक, 24 नवंबर 2005 से 24 नवंबर 2010 तक, 26 नवंबर 2010 से 19 मई 2014 तक, 22 फरवरी 2015 से 19 नवंबर 2015 और 20 नवंबर 2015 से अब तक बिहार की कमान संभाल चुके हैं।

VIDEO: BJP से गठबंधन पर JDU में विरोध के सुर, अली अनवर बोले- मेरा जमीर नीतीश के फैसले के साथ नहीं