News Nation Logo
CM Channi के गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी पहुंचने पर अध्यापकों का ज़ोरदार प्रदर्शन अध्यापकों की मांग - 7वें पे कमीशन की सिफारिशें पंजाब हों लागू ओमिक्रोन के अलर्ट के बीच पटना में 100 विदेशियों की तलाश भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हराकर टेस्ट मैच श्रृंखला 1-0 से जीती टीम इंडिया ने घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीती न्यूजीलैंड पर 372 रनों से जीत रनों के लिहाज से भारत की टेस्ट मैचों में सबसे बड़ी जीत है उत्तराखंड के चमोली में देवल ब्लॉक के ब्रह्मताल ट्रेक मार्ग पर बर्फबारी हुई रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ नई दिल्ली में बैठक की बाबा साहब आंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस आज. बसपा कर रही बड़ा कार्यक्रम नीट काउंसिलिंग में हो रही देरी के खिलाफ रेजिडेंट डॉक्टर्स आज ठप रखेंगे सेवा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज आ रहे भारत. कई समझौतों को देंगे अंतिम रूप पंजाब के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह आज करेंगे अमित शाह-जेपी नड्डा से मुलाकात.

पीएम मोदी और नीतीश कुमार के बीच बढ़ी नज़दीकियां, कई मौकों पर की एक दूसरे की तारीफ, जानें कब-कब किया समर्थन

भ्रष्टाचार पर नीतीश कुमार के रुख के कारण आरजेडी से उनकी दूरियां बढ़ने लगी और बीजेपी से नज़दीकियां।

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Tripathi | Updated on: 27 Jul 2017, 12:28:01 AM

नई दिल्ली:

नीतीश कुमार के इस्तीफे साथ ही बिहार में महागठबंधन की सरकार सत्ता से जा चुकी है। राज्य में नए राजनीतिक समीकरण बन रहे हैं। भ्रष्टाचार पर नीतीश कुमार के रुख के कारण आरजेडी से उनकी दूरियां बढ़ने लगी और बीजेपी से नज़दीकियां।

नीतीश कैबिनेट में उप मुख्यमंत्री रहे तेजस्वी यादव पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद बीजेपी भ्रष्टाचार पर नीतीश को घेरने लगी। इधर लालू के साथ आने के बाद प्रशासन और फैसलों में दखलंदाजी को लेकर भी नीतीश नाराज़ थे। 

ऐसी कई वजहें रही हैं जिसके कारण जेडीयू की बीजेपी से नज़दीकियां बढ़ने लगीं। ये नज़दीकियां लालू यादव को खटकने भी लगी थीं।

आइये जानते हैं कि क्या कारण रहे बीजेपी और जेडीयू साथ आए:


नशामुक्ति मोदी का समर्थन

बिहार में शराबबंदी का फैसला किया नीतीश कुमार ने किया था। नीतीश के इस कदम का समर्थन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था और कहा था कि वो इसके हिमायती हैं। मुख्यमंत्री रहते हुए उन्होंने भी गुजरात में शराबबंदी की थी।

और पढ़ें: महागठबंधन तोड़ बीजेपी के साथ आए नीतीश, RJD का दावा- सरकार हम बनाएंगे

सर्जिकल स्ट्राइक की नीतीश ने की प्रशंसा

भारतीय सेना का पीओके में जाकर सर्जिकल स्ट्राइक किया था। सेना ने वहां स्थित आतंकी कैंपों को नष्ट कर 50 आतंकियों को भी मार दिया था। जिसकी नीतीश कुमार ने प्रशंसा की थी। उन्होंने मोदी सरकार की तारीफ की थी और सेना को धन्यवाद दिया था।

नोटबंदी पर खुलकर सर्मथन में आए नीतीश कुमार

8 नवंबर को देर रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 के पुराने नोटों को प्रतिबंधित कर दिया था। सरकार का कहना था कि ये कदम कालाधन, आतंकवाद और हवाला को रोकने के लिये किया गया है।

मोदी सरकार के इस कदम की नीतीश कुमार ने तारीफ की थी। उन्होंने पीएम मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली को बधाई भी दिया था।


कोविंद को समर्थन के बाद घमासान तेज

राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन देने की घोषणा की थी। नीतीश कुमार के इस फैसले से विपक्षी एकता को खतरा हो गया था।

बेनामी संपत्ति

मोदी सरकार ने बेनामी संपत्ति को लेकर बड़ा कदम उठाने की घोषणा की जिसका नीतीश कुमार ने समर्थन किया। उन्होंने कहा कि बेनामी संपत्ति पर कार्रवाई होनी चाहिए।

और पढ़ें: परेशान नीतीश का इस्तीफा, जानें क्यों बढ़ी लालू यादव से दूरी

जीएसटी

नीतीश कुमार ने जीएसटी का भी समर्थन किया। उन्होंने कहा कि जीएसटी एक अच्छी टैक्स प्रणाली है और सभी दलों को इसका समर्थन करना चाहिये।

और पढ़ें: अरूण जेटली ने 2000 रुपये बंद करने के सवाल पर साधी चुप्पी

First Published : 26 Jul 2017, 11:48:53 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Nitish Kumar PM Modi

वीडियो