logo-image

बिहार: वाल्मीकिनगर में हुई नीतीश मंत्रिमंडल की बैठक, कुल 13 प्रस्तावों को दी गई मंजूरी

बिहार: वाल्मीकिनगर में हुई नीतीश मंत्रिमंडल की बैठक, कुल 13 प्रस्तावों को दी गई मंजूरी

Updated on: 21 Dec 2021, 08:55 PM

पटना:

बिहार की राजधानी पटना से दूर पश्चिम चंपारण जिले के वाल्मीकिनगर में मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक हुई। इस बैठक में कुल 13 एजेंडों पर मुहर लगी है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में पश्चिम चंपारण जिले को कोई बड़ी सौगात मिलने की आस थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

मंत्रिमंडल सचिवालय के एक अधिकारी ने बताया कि बैठक में शिक्षा विभाग के तहत माध्यमिक विद्यालय विहीन पंचायतों में प्रथम चरण में माध्यमिक विद्यालयों से उत्क्रमित 677 उच्च माध्यमिक विद्यालय में वर्ग 11 एवं वर्ग 12 के लिए आवश्यक आधारभूत संरचना निर्माण का फैसला लिया गया।

इसके अलावा सभी जिलों के लिए 520 आसनवाले अन्य पिछड़ावर्ग कन्या अवासीय विद्यालय के लिए कुल 3 अरब 18 करोड़ 90 लाख की स्वीकृति मिली है।

इसके साथ ही उद्योग विभाग के तहत भोजपुर जिले के गड़हनी में एथेनॉल प्रोजेक्ट को मंजूरी भी दी गई है। बैठक में सरकार ने बिहार राज्य वक्फ विकास योजना अंतर्गत अंजुमन इस्लामिया हॉल, अशोक राजपथ, पटना के पुनर्निर्माण के लिए 50 करोड़ 64 लाख 36 हजार की प्रशासनिक मंजूरी दी गई है।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा बैठक में पटना में निमार्णाधीन बापू टावर के निर्माण और ऑडियो विजुअल सिस्टम की योजना के लिए 44 करोड़ 86 लाख रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति भी दे दी है।

सरकार ने पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के लिए प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत केंद्रों के अलावा राज्य सरकार के योगदान के तौर पर 16 करोड़ 30 लाख 60 हजार की प्रशासनिक स्वीकृति दी है।

ऐसा नहीं की नीतीश मंत्रिमंडल की बैठक पहली बार पटना से बाहर हुई है। इससे पहले भी नीतीश कुमार मंत्रिमंडल की बैठक राजगीर, नालंदा जैसे पर्यटनस्थलों पर हो चुकी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.