logo-image

मार्च 2025 तक बिहार के हर घर में लगाए जाएंगे प्रीपेड मीटर

मार्च 2025 तक बिहार के हर घर में लगाए जाएंगे प्रीपेड मीटर

Updated on: 16 Dec 2021, 09:00 AM

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को कहा कि मार्च 2025 तक राज्य के हर घर में प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे।

पटना में एक ऊर्जा आर्ट गैलरी और सभागार का उद्घाटन करते हुए, कुमार ने कहा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर की स्थापना जनवरी 2022 से शुरू होगी और बिजली डिस्कॉम को मार्च 2025 तक इसे पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

स्मार्ट प्रीपेड मीटर की अवधारणा बिहार में पहली बार 2019 में शुरू की गई थी। पहल को पूरा करने का काम पांच चरणों में किया जाएगा।

कुमार ने कहा, स्मार्ट प्रीपेड मीटर के कई फायदे हैं। प्रीपेड कनेक्शन के माध्यम से उपभोक्ताओं को यूनिटों का कोटा पता होगा और इसलिए वे इसका दुरुपयोग नहीं करेंगे। यह लोगों में उनकी आवश्यकताओं के अनुसार बिजली का उपयोग करने के लिए जागरूकता पैदा करेगा।

कुमार ने कहा, हमें पोस्टपेड मीटरों में अत्यधिक बिलिंग की कई शिकायतें मिली हैं। प्रीपेड मीटर गलत कनेक्शन के मामलों को कम करेगा। मैं मीडियाकर्मियों से भी बिजली क्षेत्र में गलत कामों को उजागर करने की अपील कर रहा हूं। विभाग अपराधियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.