logo-image

नीतीश ने आयुर्वेद पर्व 2021 का किया उद्घाटन, कहा, बंद पड़े आयुर्वेदिक कॉलेज शुरू किए जाएंगे

नीतीश ने आयुर्वेद पर्व 2021 का किया उद्घाटन, कहा, बंद पड़े आयुर्वेदिक कॉलेज शुरू किए जाएंगे

Updated on: 12 Dec 2021, 01:45 AM

बिहारशरीफ:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को कहा कि राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय एवं अस्पताल का विस्तार किया जाएगा और अन्य जगहों पर बंद पड़े आयुर्वेदिक कॉलेजों को भी शुरू किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने राजगीर में तीन दिवसीय आयुर्वेद पर्व 2021 का उद्घाटन करते हुए कहा कि राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय एवं अस्पताल की स्थिति देखने के बाद हमने इसके विस्तार का निर्णय लिया। उसकी व्यवस्था को बेहतर करना हमलोगों का दायित्व है।

उन्होंने कहा कि राजकीय तिब्बी कॉलेज को शिफ्ट किया जाएगा, जिसके लिए नालंदा मेडिकल कॉलेज कैंपस के बगल में 10 एकड़ जमीन का आवंटन किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि डेढ़ से दो साल में भवन का निर्माण होने के बाद इसे नए कैंपस में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय एवं अस्पताल और राजकीय तिब्बी कॉलेज के बीच की सड़क को ध्यान में रखते हुए दोनों भवनों को आवागमन के लिए ऊपर से जोड़ा जाएगा, जिससे सड़क मार्ग अवरुद्ध न हो। इस प्रकार राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय एवं अस्पताल का न सिर्फ विस्तार होगा, बल्कि यह देखने में काफी सुंदर भी लगेगा।

उन्होंने भरोसा दिया कि अन्य जगहों पर बंद पड़े आयुर्वेदिक कॉलेजों को शुरू किया जाएगा। राजकीय राय बहादुर टुनकी साह होम्योपैथिक चिकित्सा महाविद्यालय मुजफ्फरपुर, महारानी रामेश्वरी भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान, दरभंगा एवं राजकीय अयोध्या शिवकुमारी आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय, बेगूसराय के विस्तार एवं विकास के लिए कैबिनेट से 838 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी गई है। अन्य जरूरी प्रक्रिया पूरी करने के बाद इस पर काम शुरू हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय एवं अस्पताल पटना के साथ-साथ भागलपुर के राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय का भी जीर्णोद्धार किया जाएगा। इसके लिए अतिरिक्त धनराशि की व्यवस्था राज्य सरकार करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजगीर में पंचपर्वत है। बयहां जड़ी बूटियों का अपार भंडार है।

राजगीर के इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में आयोजित आयुर्वेद पर्व 2021 में मुख्यमंत्री को अखिल भारतीय आयुर्वेद महासम्मेलन के अध्यक्ष पद्मभूषण वैद्य देवेंद्र त्रिगुणा ने पौधा, अंगवस्त्र एवं प्रतीक चिन्ह भेंटकर उनका अभिनंदन किया।

तीन दिवसीय (11-13 दिसंबर) आयुर्वेद पर्व 2021 के उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री ने इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर, राजगीर के प्रांगण में लगे आयुर्वेद एक्सपो का भी उद्घाटन किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.