logo-image

नीतीश ने सभी जिलों में अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या प्लस टू आवासीय विद्यालय खोलने के दिए निर्देश

नीतीश ने सभी जिलों में अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या प्लस टू आवासीय विद्यालय खोलने के दिए निर्देश

Updated on: 09 Oct 2021, 11:55 PM

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को सभी जिलों में अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या प्लस टू आवासीय विद्यालय खोलने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अल्पसंख्यक सहित विभिन्न छात्रावासों में प्रतियोगतिा परीक्षा की तैयारी कराने के लिए ऑनलाइन क्लास और कोचिंग की सुविधा शुरू की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की शनिवार को समीक्षा की। समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी जिलों में अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय प्लस टू उच्च विद्यालय खोलें।

उन्होंने कहा कि जिन जिलों में जननायक कर्पूरी ठाकुर कल्याण छात्रावास निर्माणाधीन हैं, उनके कार्यो में तेजी लाई जाए और उसे जल्द पूरा किया जाए।

मुख्यमंत्री ने अन्य पिछड़ा वर्ग प्रवेशिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना, मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना एवं मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजनाओं के तहत छात्र, छात्राओं की बकाया छात्रवृत्ति, प्रोत्साहन राशि का भुगतान शीघ्र करने के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा, अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण छात्रावासों, जननायक कर्पूरी ठाकुर कल्याण छात्रावासों, प्राक् परीक्षा प्रशिक्षण केंद्रों, अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय प्लस टू उच्च विद्यालयों, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति छात्रावासों के साथ-साथ सभी अल्पसंख्यक छात्रावासों में प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के लिए ऑनलाइन क्लास और कोचिंग की सुविधा शुरू की जाएगी। इसके लिए सभी व्यवस्था की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सभी जिलों में इंजीनियरिंग कॉलेज खोले जा रहे हैं, कई मेडिकल कलेज भी खोले जा रहे हैं, जिससे यहां के छात्र/छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहूलियत मिले।

बैठक में पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के सचिव पंकज कुमार ने विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की अद्यतन जानकारी दी।

बैठक में उपमुख्यमंत्री और पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की मंत्री रेणु देवी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी सहित कई अधिकारी भी उपस्थित रहे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.