logo-image

आर्ट्स टॉपर गणेश कुमार का परिवार आया सामने, बहन ने चिट फंड कंपनी को बताया जिम्मेदार

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट आर्ट्स टॉपर गणेश कुमार के गिरफ्तार होने के बाद बाद उसका परिवार सामने आया है।

Updated on: 03 Jun 2017, 11:48 PM

नई दिल्ली:

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट आर्ट्स टॉपर गणेश कुमार के गिरफ्तार होने के बाद बाद उसका परिवार सामने आया है। गणेश कुमार के परिवार ने उसे बेकसूर बताते हुए इसके लिए एक चिट फंड कंपनी को जिम्मेदार बताया है। पहले जहां परिवार में उसके टॉप करने पर खुशी थी वहीं अब घर के सभी लोगों का रो रो कर बुरा हाल है।

झारखंड के गिरिडीह में घर में एक छोटा सा किराना दुकान चलाने वाली गणेश की बहन मुक्ता के मुताबिक उसका भाई निर्दोष है। मुक्ता ने कहा उसने जो भी किया वो सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए किया ताकि वो लोगों का कर्ज चुका सके।

गणेश की बहन मुक्त ने कहा, 'वो जिस चिटफंड कंपनी में बतौर एजेंट काम करता था वो गांव के लोगों का पैसा लेकर भाग गई जिसके बाद सभी अपने पैसे के लिए सभी गणेश पर दबाव बनाने लगे। इससे परिवार को काफी जिल्लत भी झेलनी पड़ी।' लोगों के कर्ज को चुकाने के लिए ही गणेश काम की तलाश में वहां पहुंच गया था।' गणेश की पत्नी ने कहा, 'हमारा परिवार बेहद गरीब है और जमानत के लिए पैसे तक नहीं कौन कराएगा जमानत।' गणेश के दो बच्चे भी है। बेटा छठी कक्षा का छात्र है जबकि बेटी ने अभी पढ़ाई शुरू की है।

गणेश पर क्या हैं आरोप

गणेश कुमार पर गलत तरीके से एडमिशन लेने का आरोप लगा है। बिहार बोर्ड ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी थी कि गणेश कुमार के दस्तावेज के मुताबिक उसने साल 1990 में मैट्रिक की परीक्षा दी थी जिसमें डेट ऑफ बर्थ 1975 बताया गया है। लेकिन उन्हीं दस्तावेजों से ये भी पता चला है कि है साल 2015 में गणेश कुमार ने उम्र घटाकर अपना डेट ऑफ बर्थ 2 जून 1993 बताया। गणेश कुमार को इसी फर्जीवाड़े की वजह से जेल जाना पड़ा।

ये भी पढ़ें: भारत में मुस्लिम की दूसरी बड़ी आबादी, लेकिन आईएस को नहीं करने दी घुसपैठ: राजनाथ सिंह

गणेश कुमार 82.6 फीसदी अंकों के साथ आर्ट्स टॉपर बने थे। उन्हें हिन्दी में 92, संगीत में 82 और समाज विज्ञान में 42 नंबर आए थे। गणेश से जब मिथिला कोकिला किसे कहा जाता है पूछा गया था तो उन्होंने शारदा सिन्हा की जगह लता मंगेशकर का नाम बताया था।

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में सेना के काफिले पर आतंकी हमला, एक जवान शहीद, 4 घायल