News Nation Logo
Banner

निपाह वायरस को लेकर सतर्क हुईं राज्य सरकारें, बिहार-सिक्किम ने जारी की हेल्थ एडवाइजरी

केरल में निपाह वायरस के प्रकोप को देखते हुए अन्य राज्यों की सरकारें सतर्क हो गई हैं और अपने-अपने राज्यों में हेल्थ एडवाइजरी जारी की है।

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 26 May 2018, 01:44:35 PM
निपाह वायरस

नई दिल्ली:  

केरल में निपाह वायरस के प्रकोप को देखते हुए अन्य राज्यों की सरकारें सतर्क हो गई हैं और अपने-अपने राज्यों में हेल्थ एडवाइजरी जारी की है। पहले सिक्किम फिर बिहार की राज्य सरकारों ने राज्य में निपाह वायरस से बचने के लिए आवश्यक परामर्श जारी किए हैं।

सिक्किम राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को हेल्थ एडवाइजरी (स्वास्थ्य परामर्श) जारी कर कहा, ‘सिक्किम में निपाह वायरस की संभावना बेहद कम है, फिर भी लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए।’

वहीं बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने भी निपाह वायरस को लेकर हेल्थ एडवाइजरी जारी कर लोगों से सतर्कता बरतने को कहा है।

परामर्श में कहा गया कि इस वायरस के प्रमुख लक्षण बुखार, सिर दर्द, उल्टी और बेहोशी हैं। हालांकि कुछ मामले में मिर्गी भी इसका लक्षण हो सकता है। यह लक्षण 10 से 12 दिनों तक रहने के बाद लोग बेहोश हो सकते हैं और दिमागी बुखार से मौत भी हो सकती है।

एडवाइजरी में लोगों को सलाह दी गई है कि वो पक्षियों, चमगादड़ों और जानवरों द्वारा काटे गए फलों और सब्जियों को न खाएं। साथ ही संक्रमित व्यक्तियों से मिलने के बाद अच्छी तरह से हाथ धो लें। 

जारी परामर्श में केरल जैसे प्रभावित क्षेत्रों से यात्रा कर लौट कर आए लोगों से बुखार को लेकर खासतौर पर सतर्क रहने का आग्रह किया गया है।

और पढ़ें: कैराना उपचुनावः BJP सासंद ने किया आचार संहिता का उल्लंघन, मामला दर्ज

First Published : 26 May 2018, 01:44:25 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.