logo-image

सबसे बड़ी रेड : GST चोरी के खिलाफ 1200 अफसरों ने एक साथ 336 जगह की छापेमारी

इस दौरान 470 करोड़ रुपये के फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट और इसके आधार पर 450 करोड़ के IGST रिफंड के दावों का भंडाफोड़ किया है.

Updated on: 13 Sep 2019, 08:21 AM

नई दिल्‍ली:

जीएसटी (GST) चोरी के खिलाफ जीएसटी सतर्कता महानिदेशालय (डीजीजीआई) और डायरेक्टर रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) ने अब तक का सबसे बड़ा ऑपरेशन चलाया है. 15 राज्यों में 336 स्थानों पर 1200 अफसरों ने एक साथ छापेमारी की. इस दौरान 470 करोड़ रुपये के फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट और इसके आधार पर 450 करोड़ के IGST रिफंड के दावों का भंडाफोड़ किया है.

यह भी पढ़ें : गुरुत्‍वाकर्षण बल को आइंस्‍टीन की खोज बताकर फंस गए रेल मंत्री पीयूष गोयल

अफसरों के मुताबिक, 11 सितंबर को एक साथ और एक ही समय पर राजधानी दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तेलंगाना, पंजाब, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के कई शहरों में छापेमारी की गई. अफसरों को जानकारी मिली थी कि कुछ निर्यातक IGST के आधार पर निर्यात कर रहे हैं और बहुत कम आपूर्ति दिखाकर पूरा इनपुट टैक्स क्रेडिट भी ले रहे हैं.

अभी तक की जांच में पता चला है कि इस गोरखधंधे में शामिल निर्यातकों ने 3500 करोड़ रुपये के फर्जी इनवॉइस बनाकर इनपुट टैक्स क्रेडिट क्लेम किया था. इन सभी निर्यातकों के माल पर रोक लगा दी गई है.

यह भी पढ़ें : 10 लाख कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार बढ़ा सकती है सैलेरी; जानें कब

जांचकर्ताओं के मुताबिक IGST फर्जी रिफंड क्लेम की रकम 450 करोड़ से बढ़कर 750 करोड़ रुपए तक पहुंच सकती है. अब तक की जांच में अफसरों को अभी मास्टर माइंड के बारे में पता नहीं चल पाया है. अफसरों को यकीन है कि जांच के आगे बढ़ने के साथ ही मास्‍टरमाइंड का भी पता चल जाएगा.