logo-image

CBI को बड़ी सफलता, JEE Mains प्रश्न पत्र लीक मामले में रूसी नागरिक हिरासत में

अधिकारियों ने कहा कि प्रतिष्ठित परीक्षा में कथित हेराफेरी के आरोप में मुख्य हैकर होने के संदेह में विदेशी नागरिक के खिलाफ केंद्रीय एजेंसी द्वारा एक 'लुक आउट सर्कुलर' (lookout circular) जारी किया गया था.

Updated on: 03 Oct 2022, 08:28 PM

दिल्ली:

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है. सीबीआई ने पिछले साल संयुक्त प्रवेश परीक्षा (Mains) में कथित हेराफेरी की जांच के सिलसिले में यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (Indira gandhi) पर एक रूसी नागरिक (Russian National) को हिरासत में लिया है. अधिकारियों ने कहा कि प्रतिष्ठित परीक्षा में कथित हेराफेरी के आरोप में मुख्य हैकर होने के संदेह में विदेशी नागरिक के खिलाफ केंद्रीय एजेंसी द्वारा एक 'लुक आउट सर्कुलर' (lookout circular) जारी किया गया था. उन्होंने कहा कि जब रूसी नागरिक विदेश से हवाईअड्डे पर पहुंचे तो केंद्रीय एजेंसियों ने सीबीआई (CBI) को सतर्क कर दिया.

ये भी पढ़ें : Nobel Prize का सीजन शुरू: पुरस्कारों को लेकर जानें सभी प्रमुख बातें

उन्होंने कहा कि संदिग्ध को तुरंत संघीय जांच एजेंसी ने हिरासत में ले लिया और एजेंसी द्वारा जांचे जा रहे जेईई (JEE) हेरफेर मामले के संबंध में उससे पूछताछ की जा रही है. पिछले साल सितंबर में एजेंसी ने एफिनिटी एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड (Affinity education private limited) और उसके तीन निदेशकों सिद्धार्थ कृष्णा, विश्वंभर मणि त्रिपाठी और गोविंद वार्ष्णेय के अलावा अन्य दलालों और सहयोगियों के खिलाफ परीक्षा में कथित हेरफेर के लिए मामला दर्ज किया था. यह आरोप लगाया गया था कि तीनों निदेशक, अन्य सहयोगियों और दलालों के साथ साजिश में जेईई (मेन्स) ऑनलाइन परीक्षा में हेरफेर कर रहे थे और सोनीपत (हरियाणा) में चुने गए परीक्षा केंद्र से रिमोट एक्सेस के माध्यम से आवेदकों के प्रश्न पत्रों को हल करके बड़ी मात्रा में शीर्ष राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में प्रवेश पाने की सुविधा प्रदान कर रहे थे.