logo-image

चुनाव के बाद मोदी सरकार का बड़ा फेरबदल, इन 10 आईएएस अफसरों का हुआ तबादला और पदोन्नति

केंद्र सरकार ने मंगलवार को एक बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए 10 भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारियों का तबादला और उन्हें पदोन्नत करने का फैसला लिया है.

Updated on: 23 Oct 2019, 01:30 AM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने मंगलवार को एक बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए 10 भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारियों का तबादला और उन्हें पदोन्नत करने का फैसला लिया है. इसके अलावा 13 अन्य अधिकारियों को उनकी रैंक में बढ़ोतरी करते हुए विशेष सचिव की जिम्मेदारी दी गई है. जम्मू-कश्मीर कैडर के 1984 बैच के अधिकारी बृजराज शर्मा, जो वर्तमान में गृह मंत्रालय में सीमा प्रबंधन के सचिव हैं, को कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) के अध्यक्ष के तौर पर स्थानांतरित किया गया है.

कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी आदेश में शर्मा के अलावा नौ अन्य अधिकारियों को भी कई अन्य विभागों में स्थानांतरित किया गया है. उनमें से दो 1985 बैच के, तीन 1986 बैच के और 1987 के चार अधिकारी शामिल हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने यह निर्णय लिया.

गृह मंत्रालय में आंतरिक सुरक्षा के विशेष सचिव संजीव गुप्ता (1985 बैच, हिमाचल प्रदेश कैडर) को मंत्रालय के अंतर राज्य परिषद सचिवालय में सचिव के रूप में स्थानांतरित किया गया है. इसके अलावा शैलेश (1985 बैच, असम कैडर) जो गृह मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्यभार संभाल रहे हैं, उन्हें अब भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय में सार्वजनिक उद्यम विभाग के सचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

आलोक टंडन (1986 बैच, उत्तर प्रदेश कैडर) फिलहाल प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग में सचिव हैं। उन्हें अब पेंशन और पेंशनर्स कल्याण विभाग के सचिव पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. संजीव नंदन सहाय (1986 बैच, उत्तराखंड कैडर) फिलहाल विद्युत विभाग में विशेष सचिव का कार्यभार संभाले हुए हैं, उन्हें अब सचिव के रूप में पदोन्नत किया गया है.

प्रमोद कुमार दास (1986 बैच, मध्य प्रदेश कैडर) वित्त मंत्रालय में व्यय विभाग के विशेष सचिव हैं. उनका तबादला अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय में सचिव के रूप में किया गया है. नागेंद्र नाथ सिन्हा (1987 बैच), जो सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के तहत भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष हैं, उन्हें बृजराज शर्मा के स्थान पर गृह मंत्रालय में सीमा प्रबंधन सचिव के तौर पर स्थानांतरित किया गया है.

इसी के साथ तुहिन कांता पांडे (1987 बैच), पंकज कुमार (1987 बैच), राजेश भूषण (1987 बैच) को भी नई जिम्मेदारी सौंपी गई है. इसके अलावा एसीसी ने 13 अन्य आईएएस अधिकारियों को विशेष सचिव के पद की जिम्मेदारी दी है. इन अधिकारियों में अरुण सिंघल, वी. पी. जॉय, सुनील कुमार, तलीन कुमार, राजीव रंजन मिश्रा, प्रदीप कुमार त्रिपाठी, राज कुमार, बरुण मित्रा, प्रवीण कुमार, मनोज झालानी, वसुधा मिश्रा, लीना नंदन और प्रवीर कृष्ण शामिल हैं.