logo-image

भारत में कोरोना को लेकर की गई बड़ी भविष्यवाणी, इस महीने में खत्म हो जाएगा 'किलर वायरस'

भारत में कोरोना वायरस को लेकर जो भविष्यवाणी सामने आई है उसके मुताबिक जून महीने में कोरोना वायरस को हम अपने देश से मार भगाएंगे.

Updated on: 27 Apr 2020, 07:01 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (coronavirus) ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है. भारत में भी इसने कहर बरपाया है. लेकिन कोरोना वायरस पर भारत बहुत जल्द फतह पा लेगा. भारत में कोरोना वायरस को लेकर जो भविष्यवाणी सामने आई है उसके मुताबिक जून महीने में कोरोना वायरस को हम अपने देश से मार भगाएंगे.

कोरोना महामारी को लेकर दो भविष्यवाणियां की गई है. पहली भविष्यवाणी सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन की है और दूसरी खुद भारत ने की है. इन दोनों के मुताबिक मई और जून का महीना भारत के लिए बेहतरीन साबित होने वाला है.

सिंगापुर के इस यूनिवर्सिटी ने की भविष्यवाणी

सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन (SUTD) की भविष्यवाणी के मुताबिक भारत में 21 मई तक कोरोना के 97 प्रतिशत तक खत्म होने के अनुमान हैं. इसके साथ ही 18 जून तक भारत कोरोना मुक्त देश हो जाएगा. मतलब यहां कोरोना संक्रमण पूरी तरह खत्म हो जाएगा. यूनिवर्सिटी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से वायरस के फैलने की रफ्तार का विश्लेषण किया गया है. ये डेटा मरीज के ठीक और संक्रमित होने पर आधारित है.

इसे भी पढ़ें:COVID-19: आईसीएमआर ने राज्यों से चीनी कंपनियों से खरीदी जांच किट का इस्तेमाल बंद करने को कहा

8 दिसंबर तक पूरी दुनिया से मिट जाएगा कोरोना

वहीं इस यूनिवर्सिटी ने पूरी दुनिया में वायरस पूरी तरह खत्म होने का वक्त 8 दिसंबर तक बताया है. इस यूनिवर्सिटी की स्टडी में इटली और स्पेन को लेकर जो बातें कही गई थी वो काफी हद तक सही साबित हुई. अब देखना है कि भारत में इस भविष्यवाणी का क्या असर होता है.

भारत में कोरोना का गिर रहा ग्राफ 

दूसरी भविष्यवाणी भारत सरकार की तरफ से सामने आया है. इस गणना के मुताबिक लॉकडाउन (lockdown) के पहले हफ्ते (24-30 मार्च) के दौरान देश में कोरोना संक्रमण के मामले 5.2 दिनों में दोगुने हो रहे थे. दूसरे हफ्ते (31 मार्च-6 अप्रैल) में केस के बढ़ने की रफ्तार थोड़ी बढ़ गई और ये महज 4.2 दिनों में दोगुनी होने लगी.

और पढ़ें:Coronavirus के 6 नए लक्षण और आए सामने...कहीं आपमें ये Symptoms तो नहीं

भारत ने भी कहा मई में कोरोना का होगा 'अंत'

जबकि तीसरे हफ्ते (7-13 अप्रैल) में 6 दिनों में तो चौथे (14-20 अप्रैल) हफ्ते में केसों के दोगुने होने की रफ्तार 8.6 दिन हो गई. इसके बाद 21 अप्रैल से शुरू हुए पांचवें हफ्ते में अबतक के आंकड़े बताते हैं कि कोरोना संक्रमण के मामले 10 दिनों में दोगुने हो रहे हैं. इन आंकड़ों को देखें तो देश में कोरोना महामारी के चरम पर पहुंचने की तारीख 30 अप्रैल बताई गई है. इसके बाद यह तेजी से घटने लगेगा. 16 मई तक कोरोना का संक्रमण भारत में न्यूनतम स्तर पर पहुंच जाएगा और जून आते आते इसका अंत हो जाएगा. अब भविष्यवाणी कितनी सही साबित होती है वो तो आनेवाले वक्त बताएंगा, लेकिन तब तक घर में रहिए और सेफ रहिए.