logo-image

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा और आरएसएस नेताओं की बड़ी बैठक

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा और आरएसएस नेताओं की बड़ी बैठक

Updated on: 19 Oct 2021, 10:25 AM

नई दिल्ली:

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले दिल्ली में भाजपा और संघ की एक बड़ी और महत्वपूर्ण समन्वय बैठक होने जा रही है। सोमवार को भाजपा ने पार्टी मुख्यालय में दिन भर राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक कर चुनावी तैयारियों पर चर्चा की थी और मंगलवार से भाजपा और संघ नेताओं के बीच यह समन्वय बैठक होने जा रही है।

भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की यह दो दिवसीय समन्वय बैठक मंगलवार से राजधानी दिल्ली में शुरू होने जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में आरएसएस के कई वरिष्ठ नेताओं के साथ-साथ शिक्षा और संस्कृति से जुड़े संघ परिवार के विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

इस दो दिवसीय समन्वय बैठक में शिक्षा, संस्कृति और नीति से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों पर विचार-विमर्श किया जाएगा। भाजपा की तरफ से इस दो दिवसीय समन्वय बैठक में संगठन के कई वरिष्ठ नेता और केंद्र सरकार के मंत्री भी शामिल हो सकते हैं।

आईएएनएस को मिली जानकारी के मुताबिक , चूंकि यह बैठक खासतौर से शिक्षा और संस्कृति की नीति से जुड़े मुद्दों पर बुलाई गई है, इसलिए इस बैठक में ज्यादातर वही लोग शामिल होंगे जो संगठन या सरकार में इस मुद्दें से जुड़े हैं या इस पर भविष्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

आपको बता दें कि विभिन्न मुद्दों पर सरकार तक अपनी बात पहुंचाने के लिए संघ विशेष मुद्दों से जुड़े इस तरह की समन्वय बैठक बुलाता रहता है जिसमें संघ के उन्ही संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होते हैं जो उस क्षेत्र विशेष में काम कर रहे होते हैं। इस तरह की बैठकों में संघ अपने विभिन्न संगठनों के फीडबैक और मांगों को भाजपा संगठन के बड़े नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों के जरिए सरकार तक पहुंचाता रहता है।

हालांकि पांच राज्यों ( उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड , पंजाब, गोवा और मणिपुर ) के विधान सभा चुनाव से पहले संघ के विभिन्न संगठनों, केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की इस तरह की समन्वय बैठक का अपना चुनावी महत्व भी है।

-- आईएएनएस

एसटीपी/आरएचए

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.