News Nation Logo
Banner

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, शहीद परिजनों को दिल्ली में मिलेगा सस्ता मकान, 30 लाख का बीमा

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि वीरता पुरस्कार से सम्मानित और शहीद के परिजनों को दिल्ली में सस्ती दरों पर 1 बीएचके मकान 30 लाख का बीमा व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा दिया जाएगा.

By : Kuldeep Singh | Updated on: 01 Dec 2019, 12:00:36 PM
गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने सेना के जवानों को बड़ा तोहफा दिया. एक दिसंबर को सीमा सुरक्षा बल (BSF) के 55वें स्थापना दिवस पर दिल्ली में आयोजित एक समारोह में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Rai) ने कहा कि वीरता पुरस्कार से सम्मानित और शहीद के परिजनों को दिल्ली में सस्ती दरों पर 1 बीएचके (1 BHK) मकान 30 लाख का बीमा व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा दिया जाएगा. सस्ते मकान के लिए दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) को कहा गया है. इससे शहीद के परिजनों को लाभ होगा.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र के सरकार गठन से सबसे अधिक फायदे में रही एनसीपी, जानिए कैसे

कार्यक्रम में पहुंचे गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा सरकार अपने परिवारों के साथ जवानों को साल में 100 दिन बिताने की अनुमति देने के लिए सब कुछ कर रही है. केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के जवानों को हर संभव सुविधा देने के लिए सरकार की ओर से कई प्रयास किए गए हैं. डेरा बाबा नानक में करतारपुर साहिब कॉरिडोर सीमा सुरक्षा बल के तहत सुरक्षित है. उन्होंने आगे कहा, 'जवानों के प्रयासों के कारण, दुश्मनों को किसी घुसपैठ या किसी अपराध को करने से पहले कई बार सोचना पड़ता है. भारत सरकार जवानों की सुरक्षा के लिए उन्हें आधुनिक तकनीक प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है.

यह भी पढ़ेंः मकर संक्रांति से सोने के भव्य मंदिर में रहेंगे रामलला, चेन्नई के कास्ट कलाकार करेंगे तैयार

60 साल की जवानों की सेवानिवृत्ति
गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि सरकार ने जवानों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाकर 60 वर्ष कर दी है. इसके साथ ही कश्मीर में तैनात जवानों को जम्मू से दिल्ली के लिए मुफ्त हवाई यात्रा उपलब्ध कराई जाएगी. इस मौके पर बीएसफ की स्थापना 1965 में हुई थी. बीएसएफ के महानिदेशक विवेक कुमार जौहरी ने कहा कि सीमा के जरिए घुसपैठ की लगातार कोशिशें हो रही हैं. हाल ही में हमने सीमा क्षेत्र में ड्रोन के जरिए घुसपैठ की घटनाओं से निपटने और उन्हें हैंडल करने के उपाय किए हैं.

First Published : 01 Dec 2019, 12:00:36 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो