logo-image

कोरोना संकट से अर्थव्‍यवस्‍था को उबारने के लिए मोदी सरकार ने लिया यह बड़ा फैसला

केंद्र सरकार की ओर से कुछ शर्तों के साथ 15 तरह के उद्योगों को न्यूनतम कर्मचारियों के साथ एक शिफ्ट में काम शुरू करने की अनुमति दे दी है.

Updated on: 13 Apr 2020, 11:17 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण गिरती अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए मोदी सरकार (Modi Sarkar) ने प्रयास शुरू कर दिया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लॉकडाउन (Lockdown) के बीच बड़ा फैसला लेते हुए कुछ शर्तों के साथ 15 तरह के उद्योगों को काम शुरू करने की मंजूरी दे दी है. प्रधानमंत्री ने 11 अप्रैल को मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियों कांफ्रेंस में 'जान भी, जहान भी' के नए मंत्र के साथ इस बात के संकेत भी दिए थे. प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) की कोशिश है कि लॉकडाउन की अवधि बढ़ने से देश की अर्थव्यवस्था पर कोई असर न पड़े इसके लिए प्रयास शुरू किए जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली के इस अस्पताल से सामने आए कोरोना के 3 और मामले, मरीज का अटेंडेंट भी बना शिकार

मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस में प्रधानमंत्री को सुझाव दिया गया था कि कुछ उद्योगों को लॉकडाउन में छूट दी जाए. इसी पर विचार करने के बाद आम राय बनी कि 15 तरह के उद्योगों को न्यूनतम कर्मचारियों के साथ एक शिफ्ट में काम शुरू करने की अनुमति दे दी है. इससे पहले कैबिनेट बैठक में केंद्रीय मंत्रियों ने प्रधानमंत्री को इसी तरह की राय दी थी. इसके बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि कैसे लॉकडाउन से धीरे-धीरे बाहर आया जाए इस पर प्रयास शुरू किए जाएं. प्रधानमंत्री को सुझाव दिया गया था कि सड़क निर्माण, आवश्यक वस्तुओं के निर्माण से जुड़े उद्योगों को पहले चरण में उत्पादन शुरू करने की इजाजत दी जा सकती है. इससे साथ ही सुझाव दिया गया था कि अगर कोई कोरोना वायरस से बचाव और सुरक्षा के पूरे इंतजाम करता है तो उसे छूट दी जा सकती है. छोटे और मध्यम दर्जे के उद्योगों को थोड़ी छूट देने की पैरवी की गई है ताकि उनमें पलायन करने वाले मजदूरों को भी काम पर लगाया जा सके.

यह भी पढ़ेंः दुनियावालों! हमें भूखे मरने से बचा लो, पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने की अपील

इन उद्योगों को मिली अनुमति
कंप्रेसर एंड कंडेंसर इकाइयां, ऑप्टिक फाइबर केबल, इस्पात और फेरस एलॉय मिल, पावरलूम, पल्प और कागज इकाइयां, उर्वरक, पेंट, प्लास्टिक, वाहन इकाइयां, रत्‍‌न एवं आभूषण तथा सेज एवं निर्यात से जुड़ी कंपनियों को काम की अनुमति मिली है. ट्रांसफॉर्मर एवं सर्किट व्हीकल, टेलीकॉम इक्विपमेंट व कंपोनेंट और खाद्य एवं पेय पदार्थो से जुड़े उद्योग भी काम कर सकेंगे.

सरकार का फैसला

  • न्यूनतम कर्मचारियों के साथ एक शिफ्ट में काम कर सकेंगे कई अहम उद्योग
  • निर्माण स्थल पर ही मजदूरों के रहने की व्यवस्था के साथ कंस्ट्रक्शन को मंजूरी
  • फ्रिज, टीवी, एसी रिपेयर करने वाले भी सुरक्षा के प्रबंध करते हुए कर सकेंगे काम
  • गलियों में ठेले लगाने वालों को अनुमति ताकि घर-घर फल-सब्जी की आपूर्ति हो
  • सीमेंट उद्योग में सुरक्षा के मानकों के साथ तीनों शिफ्ट में काम की अनुमति
  • जरूरत को देखते हुए धोबी, बढ़ई और इलेक्ट्रीशियन के काम पर नहीं रहेगी रोक