logo-image

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली के Traffic Route में बड़ा बदलाव, घर से निकलने पर देखें रूट

हर साल की तरह इस बार भी पीएम लाल किले पर झंडा फहराएंगे और इस कार्यक्रम में कई विदेशी मेहमान शामिल होंगे. ऐसे में दिल्ली पुलिस पर बड़ी जिम्मेदारी होगी कि सुरक्षा में कोई कमी न रहे.

Updated on: 14 Aug 2023, 11:27 PM

नई दिल्ली:

कल यानी 15 अगस्त को देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे. इस दौरान यानी कल राजधानी में यातायात व्यवस्था और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रशासन काफी सतर्क है. खासकर लाल किला इलाके में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. इस संबंध में उत्तरी जिले के डीसीपी सागर सिंह कलसी के मुताबिक, लाल किले से लेकर दिल्ली की सभी सीमाओं पर अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था है.

कल दिल्ली में जमीन से आसमान तक परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा. इसलिए अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो घर से निकलते वक्त सभी रास्तों की जानकारी सही से ले लें, नहीं तो आपको बीच में फंसना मुश्किल हो सकता है. 

इतने जवान रहेंगे तैनात
दरअसल, हर साल की तरह इस बार भी पीएम लाल किले पर झंडा फहराएंगे और इस कार्यक्रम में कई विदेशी मेहमान शामिल होंगे. इन सभी की सुरक्षा एक बड़ी जिम्मेदारी है. ऐसे में दिल्ली पुलिस कोई जोखिम नहीं लेना चाहती. इसलिए दिल्ली पुलिस के कमांडो और अन्य सुरक्षा बल लगातार गश्त पर रहेंगे. पीएम के रूट से लेकर लाल किले तक 10 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात हैं. साथ ही एनएसजी, एसपीजी और पैरामिलिट्री के जवान भी मौजूद रहेंगे. इस रूट पर एक हजार से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इन कैमरों के जरिए रूट पर कड़ी नजर रखी जाएगी.

कल क्या रहेंगे दिल्ली के ट्रैफिक रूट?
वही, दिल्ली पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर आम लोगों के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. ट्रैफिक एडवाइजरी के मुताबिक, मंगलवार सुबह 4 बजे से लाल किला क्षेत्र के आसपास के इलाके पूरी तरह से बंद रहेंगे. इसके अलावा, नेताजी सुभाष मार्ग, चांदनी चौक रोड, लोथियन रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग, निशाद राज मार्ग, एस्प्लेनेड रोड, लिंक रोड से नेताजी सुभाष मार्ग, राजघाट से आईएसबीटी तक रिंग रोड और आईएसबीटी से आईपीओ फ्लाईओवर तक बाहरी रिंग रोड यातायात के लिए बंद रहेंगे.

ट्रैफिक एडवाइजरी में बताया गया है कि सोमवार रात 12 बजे से मंगलवार सुबह 11 बजे तक निजामुद्दीन खट्टा और वजरीबाद ब्रिज के बीच भारी वाहनों की नो-एंट्री रहेगी. महाराणा प्रताप आईएसबीटी और सराय काले खां आईएसबीटी के बीच अंतरराज्यीय बसें नहीं चलेंगी. शांति वन पुराना लोहा पुल और गीता कॉलोनी पुल भी बंद रहेंगे. लाल किला, जामा मस्जिद और दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आने वाली बसों की संख्या कम होगी.