logo-image

मजबूबा मुफ्ती को बड़ा झटका, PDP के संस्थापक सदस्य मुजफ्फर हुसैन बेग ने छोड़ी पार्टी

जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनाव पहुंचे मजबूबा मुख्ती को बड़ा झटका लगा है. पीडीपी के संस्थापक सदस्य मुज्फ्फर हुसैन बेग ने शनिवार को पार्टी छोड़ दी.

Updated on: 15 Nov 2020, 08:02 AM

श्रीनगर:

जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनाव पहुंचे मजबूबा मुख्ती को बड़ा झटका लगा है. पीडीपी के संस्थापक सदस्य मुज्फ्फर हुसैन बेग ने शनिवार को पार्टी छोड़ दी. बताया जा रहा है वह डीडीसी चुनाव में सीट बंटवारे में असहमति थे, जिसकी वजह से हुसैन बेग ने पार्टी से इस्तीफा दिया. सूत्रों ने कहा कि बेग ने पीडीपी संरक्षक महबूबा मुफ्ती को पार्टी छोड़ने के फैसले के बारे में बता दिया है. हुसैन बेग 1998 में पीडीपी की स्थापना के वक्त से पार्टी से जुड़े हुए थे.

यह भी पढ़ें: महबूबा मुफ्ती बोलीं- Indo-Pak राजनीतिक मजबूरियों से ऊपर उठ वार्ता की पहल करें, क्योंकि...

सूत्रों ने बताया कि वह पीपल्स एलांयस फॉर गुपकर डिक्लेरेशन (पीएजीडी) द्वारा सीट बंटवारे, खासकर उत्तर कश्मीर में सीट बंटवारे को लेकर नाराज हैं. पीएजीडी में नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, पीपल्स कॉन्फ्रेंस और माकपा शामिल है. कांग्रेस ने भी पीएजीडी को अपना समर्थन दिया है. यहां गुपकर में स्थित महबूबा मुफ्ती के आवास पर हुई गठबंधन की बैठक में कांग्रेस के दो नेता शामिल हुए. पीडीपी अध्यक्ष मुफ्ती, गठबंधन की उपाध्यक्ष हैं और नेशनल कांफ्रेस के फारूक अब्दुल्ला इसके अध्यक्ष हैं.

इससे पहले डीडीसी चुनाव के पहले चरण के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी समेत 7 दलों के गुपकर घोषणापत्र गठबंधन ने सीट बंटवारे की घोषणा की थी. फॉर्मूले के अनुसार, पहले चरण में फारूक अब्दुल्ला नीत नेशनल कॉन्फ्रेंस कश्मीर की 27 में से 21 सीटों पर, जबकि महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीडीपी चार सीटों पर चुनाव लड़ेगी. सज्जाद लोन की पार्टी पीपुल्स कांफ्रेस (पीसी) दो सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रही है. अब्दुल्ला इस गठबंधन के भी अध्यक्ष हैं.

यह भी पढ़ें: महबूबा मुफ्ती के बदले सुर, बोलीं- जम्मू-कश्मीर के झंडे के साथ उठाउंगी तिरंगा

उल्लेखनीय है कि राज्य के निर्वाचन आयोग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, जम्मू कश्मीर में 28 नवंबर से 24 दिसंबर के बीच 8 चरणों में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव कराए जाएंगे.