News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

गुजरात में कांग्रेस को बड़ा झटका, पार्टी के 3 विधायकों ने दिया इस्तीफा, थामा बीजेपी का हाथ

गुजरात में पिछले एक सप्ताह में कांग्रेस को दोबारा बड़ा झटका लगा है। राज्य के विधानसभा चुनावों से ठीक पहले कांग्रेस के तीन वरिष्‍ठ विधायकों ने एक साथ पार्टी से इस्‍तीफा देकर बीजेपी के खेमे में चले गए हैं।

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Tripathi | Updated on: 28 Jul 2017, 12:20:07 AM
कांग्रेस के 3 विधायक बीजेपी में शामिल (फोटो-PTI)

नई दिल्ली:

गुजरात में पिछले एक सप्ताह में कांग्रेस को दोबारा बड़ा झटका लगा है। राज्य के विधानसभा चुनावों से ठीक पहले कांग्रेस के तीन वरिष्‍ठ विधायकों ने एक साथ पार्टी से इस्‍तीफा देकर बीजेपी के खेमे में चले गए हैं।

गुजरात विधानसभा के चुनावों के ठीक पहले हुई इस उठापटक से कांग्रेस को नुकसान हो सकता है। इससे पहले शंकर सिंह वाघेला ने कांग्रेस का साथ छोड़ दिया था।

इस्तीफा देने वाले कांग्रेस के विधायकों में पीआई पटेल, बलवंतसिंह छत्रसिंह राजपूत और तेजस्वीबेन पटेल हैं। पीआई पटेल ने कांग्रेस से इस्तीफा देने के साथ ही बीजेपी ज्वाइन कर लिया। इन विधायकों ने अपना इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष रमनलाल वोरा को सौंपा है।

विधानसभा में कांग्रेस के मुख्‍य सचेतक बलवंत सिंह राजपूत को बीजेपी ने राज्‍यसभा चुनाव के लिए उम्‍मीदवार बनाया है। राजपूत वघेला के करीबी रिश्‍तेदार हैं और अहमद पटेल को राज्यसभा चुनाव में हराने के लिये बीजेपी उन्हें खड़ा कर रही है। इन्हें वाघेला समर्थक विधायकों का वोट मिलने की संभावना है।

और पढ़ें: मुशर्रफ करना चाहते थे भारत पर परमाणु हमला, लेकिन अंजाम से घबराए

इनके इस्तीफे के साथ ही इनकी विधानसभा सदस्यता भी खत्म हो गई है। ये तीनों विधायक अब राज्यसभा चुनावों में वोट नहीं डाल पाएंगे। इसके साथ ही कांग्रेस के उम्मीदवार अहमद पटेल की राज्यसभा में जीत को लेकर भी संदेह है।

अहमद पटेल को राज्यसभा पहुंचने के लिए 46 वोटों की जरूरत होगी। कांग्रेस के पास राज्य विधानसभा में 56 विधायक है लेकिन इस इस्तीफे के बाद अब कांग्रेस के पास 53 विधायक ही बचे हैं। इसके अलावा शंकर सिंह वाघेला के समर्थक 11 विधायक ऐसे हैं जो कांग्रेस को धोखा दे सकते हैं।

वाघेला के बेटे और राघव सिंह पटेल ने भी अभी कांग्रेस से इस्तीफा नहीं दिया है।

और पढ़ें: जेडीयू का शरद खेमा नाराज, नीतीश के लिए मुश्किल खड़ी कर सकते हैं लालू

26 जुलाई को भी कांग्रेस को बिहार में बड़ा राजनीतिक झटका लगा। महागठबंधन में शामिल जेडीयू बीजेपी के साथ मिल गई है और राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस्तीफा देकर बीजेपी की सहायता से वहां सरकार भी बना लिया है।  

और पढ़ें: 'भारत-चीन सीमा विवाद युद्ध का कारण बन सकता है'

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और स्मृति ईरानी गुजरात से आएंगे राज्यसभा

First Published : 27 Jul 2017, 10:09:06 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो