logo-image

यूपी के बुलंदशहर में BIBCOL हर माह बनाएगी डेढ़ करोड़ Covaxin

पोलियो का टीका बनाने वाली कंपनी भारत इम्यूनोलॉजिकल्स एंड बायोलॉजिकल्स कॉपरेशन हर माह डेढ़ करोड़ Covaxin का उत्पादन करेगी.

Updated on: 12 May 2021, 05:46 PM

highlights

  • उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में कोवैक्सीन (Covaxin) टीके का उत्पादन होगा
  • केंद्र सरकार ने BIBCOL को टीके के उत्पादन करने की अनुमति दे दी है

बुलंदशहर :

कोरोना वायरस की दूसरी लहर से देश में हाहाकार मचा हुआ है. हर रोज 3 लाख से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं, तो वहीं हजारों कोरोना मरीजों की हर रोज मौत हो रही है. इस खतरनाक वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीनेशन का काम भी तेजी के साथ जारी है. अब देश में 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है. वही उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से एक अच्छी खबर आ रही है, यहां पर कोरोना का कवच कोवैक्सीन (Covaxin) टीके का उत्पादन होगा. केंद्र सरकार ने पोलियो का टीका बनाने वाली कंपनी भारत इम्यूनोलॉजिकल्स एंड बायोलॉजिकल्स कॉपरेशन (BIBCOL) को टीके के उत्पादन करने की अनुमति दे दी है. कंपनी हर माह डेढ़ करोड़ Covaxin का उत्पादन करेगी. पूरे देश में वैक्सीन की कमी को लेकर हो रही चर्चा के बीच राहत की खबर आई है. इस समय पूरा देश वैक्सीन की कमी से जूझ रहा है, इसके बावजूद सरकार वैक्सीन प्रबंधन में जुट गई है, ताकि सभी को जल्द से जल्द वैक्सीन मिले. इसी बीच ये खबर आयी कि सेंट्रल ड्रग कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDCA) ने पूरे देश मे तीन कंपनियों को वैक्सीन के उत्पादन की जिम्मेदारी दी है, इसकी एक इकाई भारत इम्यूनोलॉजिकल्स एंड बायोलॉजिकल्स कॉपरेशन (बीबकोल) है, जो बुलंदशहर में स्थित है.

बुलंदशहर के तहसील क्षेत्र के चोला गांव पर बीबकोल कंपनी में कोरोना वैक्सीन बनाने वाली दूसरी बड़ी कंपनी है. यहां पर पोलियो की वैक्सीन हर साल 150 करोड़ डोज तैयार कर सरकार को उपलब्ध करायी जाती है, स्वास्थ्य मंत्रालय ने 30 करोड रुपए का बजट स्वीकृत किया है. अब बीबकोल कंपनी कोरोना वैक्सीन के हर माह डेढ़ करोड़ डोज तैयार कर सरकार को उपलब्ध कराएगी.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बीबकोल कंपनी अनुमानित अक्टूबर के महीना तक कोरोना वायरस वैक्सीन तैयार कर सरकार को उपलब्ध करा देगी. बीबकोल कंपनी में हलचल तेज हो गई है. दिन-रात कंपनी के कर्मचारी कोरोना वैक्सीन बनाने की तैयारियों मे जुट गए हैं. जिलाधिकारी रविंद्र कुमार भी लगातार कंपनी में निरीक्षण के लिए जा रहे हैं, बीबकोल कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट राजीव शुक्ला ने कोरोना वैक्सीन बनाने की पुष्टि की है.