logo-image

भूमि पेडनेकर: मैं जलवायु के साथ न्याय के बारे में मुखर हूं

भूमि पेडनेकर: मैं जलवायु के साथ न्याय के बारे में मुखर हूं

Updated on: 03 Sep 2021, 09:10 PM

मुंबई:

अभिनेत्री और जलवायु अधिवक्ता भूमि पेडनेकर हमारे पर्यावरण के भविष्य की रक्षा के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं। वह कहती हैं कि हमें जलवायु के साथ न्याय करने की जरूरत है और इसके लिए वह सक्रिय और मुखर होने की कोशिश कर रही हैं।

भूमि ने कहा, हां, लोगों में जागरूकता बढ़ रही है कि हम एक जलवायु संकट के दौर से गुजर रहे हैं, लेकिन हमें पर्यावरण की रक्षा के लिए जो करना चाहिए, अभी उसके करीब नहीं हैं। हम सभी अपने जीवन में जो कुछ भी करते हैं, उसके बारे में बेहद जागरूक होने की जरूरत है क्योंकि हमें हमारे भविष्य की रक्षा के लिए आगे आना होगा। मैं लोगों को उलझा हुआ और बेहतर होने और ग्रह की देखभाल करने के बारे में बात करते हुए देखती हूं। हां, यह एक शुरूआत है लेकिन अभी एक लंबा रास्ता तय करना है।

भूमि बेहद प्रशंसित सोशल मीडिया पहल क्लाइमेट वॉरियर का नेतृत्व करती हैं, जिसका उद्देश्य प्रकृति की रक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाना है।

जलवायु योद्धा जितना संभव हो उतनी जागरूकता बढ़ाने के लिए अपना काम कर रहे हैं। मैंने परिवर्तन की आवश्यकता और जलवायु न्याय की आवश्यकता के बारे में ज्यादा से ज्यादा सक्रिय और मुखर होने की कोशिश की है। हमें यह सुनिश्चित करने के लिए एक साथ आना होगा कि हम समाधान खोजें। हर बिट मायने रखता है और हर बिट गिना जाता है।

भूमि हाल ही में ग्रह की चरम मौसम की स्थिति को लेकर चिंतित है।

अभिनेत्री ने कहा, हम लोग देख सकते हैं कि हम चरम मौसम की स्थिति का सामना कर रहे हैं और आने वाले वर्षों में यह और खराब हो जाएगा। शोधकर्ता और डेटा हमें यह बता रहे हैं इसलिए यह अब एक धारणा नहीं है। हमें उस संकट के बारे में जागरूक होना होगा और कैसे नए दशकों में यह और भी खराब हो जाएगा।

वह आशावादी है कि ग्रह की रक्षा के लिए एक अंतर बनाया जा सकता है।

अभिनेत्री ने निष्कर्ष निकाला, हम अभी भी फर्क कर सकते हैं। हम ग्रह को बचा सकते हैं और हमें ऐसा करना चाहिए। मैं अपनी आवाज उठाना, जलवायु योद्धाओं के साथ सहयोग करना और ज्यादा से ज्यादा लोगों को शिक्षित करने का प्रयास करना जारी रखूंगा। मुझे आशा है कि हर कोई ऐसा ही करेगा। यही मेरी जलवायु योद्धा के लिए दृष्टि हैं क्योंकि हम सभी को अपने ग्रह और हमारी आने वाली पीढ़ियों को बचाने के लिए जलवायु योद्धा बनना होगा।

अपनी आने वाली फिल्मों के बारे में कहते हुए भूमि ने कहा कि डायरी भरी हुई है।

वह राजकुमार राव के साथ बधाई दो, अक्षय कुमार अभिनीत रक्षा बंधन और विक्की कौशल के साथ मिस्टर लेले में नजर आएंगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.