News Nation Logo

भूमि पेडनेकर ने समग्र सौंदर्य की वकालत की

भूमि पेडनेकर ने समग्र सौंदर्य की वकालत की

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Sep 2021, 03:10:01 PM
Bhumi Pednekar

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: बॉलीवुड अदाकारा भूमि पेडनेकर के लिए आईने के सामने बिताया गया समय चिकित्सीय से कम नहीं है। समग्र सुंदरता की हिमायती भूमि का कहना है कि वह सौंदर्य के प्रति बहुत उत्साही हैं और खुद की अच्छे से देखभाल करती हैं।

भूमि अपने पहले ब्रांड एंबेसडर और सौंदर्य सहयोगी के रूप में एक बहु-सौंदर्य तकनीक मंच, बोडेस डॉट कॉम के साथ जुड़ गई है। खुदरा विक्रेता लोगों के सौंदर्य की खोज के तरीके को बदलने की इच्छा रखती है। यह मंच महिला के सशक्त नारीत्व की भावना से प्रेरित है और इसका उद्देश्य भारत में सौंदर्य उद्योग में अपनी त्वचा देखभाल, कल्याण, मेकअप और सौंदर्य उत्पादों के साथ एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी हासिल करना है।

आईएएनएस लाइफ ने भूमि से बात की:

प्रश्न: सुंदरता के साथ अपने संबंधों के बारे में बताएं।

उत्तर: हर कोई जानता है कि मैं एक बहुत बड़ी सौंदर्य उत्साही हूं। विशेष रूप से लॉकडाउन में और पिछले दो वर्षों में, मेकअप और स्किनकेयर के लिए मेरे प्यार के बारे में संचार काफी मजबूत रहा है। इन वर्षों में, मैंने महसूस किया है कि सुंदरता समग्र है, मन की प्रसन्नता की स्थिति में होना, सशक्त महसूस करना और मजे करना। मुझे लगता है कि बोडेस ठीक यही करता है, यह एक नए जमाने का समकालीन मंच है। उसके पास पेशकश करने के लिए बहुत कुछ है। यह तकनीक पर उच्च है। मुझे उनके मंच तक पहुंचने में मजा आया। मुझे ब्रांड के बारे में जो पसंद है वह यह है कि उनका मानना है कि मेरी तरह, एक महिला के भी कई पहलू हैं, जिनमें से सभी का जश्न मनाया जाना चाहिए, फिर भी किसी को अपना व्यक्तित्व बनाए रखने की जरूरत है। मैंने अपने काम से यही करने की कोशिश की है।

प्रश्न: क्या आप सौंदर्य क्षेत्र में समावेशिता के बारे में बात कर सकती हैं?

उत्तर: आज हमारे समाज के हर पहलू को समावेशी होना है। यह अपने आप से प्यार करने के बारे में है, शरीर की पॉजिटिविटी के बारे में, आत्म-स्वीकृति के बारे में है। समावेशिता आत्म-स्वीकृतिसे शुरू होती है। जिस पल आप हर उस चीज की सराहना करते हैं जिसके साथ आप पैदा हुए हैं, आप खुद ही सामाजिक संरचनाओं और कंडीशनिंग से बाहर निकल जाते हैं। आप लोगों को देखने के लिए एक आदर्श बन जाते हैं। वे लोग जो आपकी तरह दिखते हैं और आपकी तरह महसूस करते हैं, जब वे उनकी कहानी देखते हैं, तो खुद को उनसे जुड़ा हुआ महसूस करते हैं। यही वह क्रांति है जिससे सौंदर्य उद्योग गुजरा है। मैं बहुत भाग्यशाली महसूस करती हूं कि मैं ऐसे समय में एक कामकाजी अभिनेत्री हूं और मेरा काम, जिस ब्रांड से मैं जुड़ी हुई हूं, उसमें विश्वास करना हूं।

प्रश्न: क्या आप मानती हैं कि महामारी ने स्किनकेयर और मेकअप सुंदरता, बड़े पैमाने पर, किसी भी तरह से बदल दिया है ?

उत्तर: 100 प्रतिशत। मुझे लगता है कि लॉकडाउन के साथ लोगों के पास खुद को लाड़-प्यार करने के लिए पर्याप्त समय था। मुझे पता है कि मेरे इकोसिस्टम के भीतर, मेरी मां और मेरी मौसी, वे अपना ख्याल रख रहे थे। जीवनशैली में बहुत सारे बदलाव हुए - फिटनेस, सौंदर्य, त्वचा की देखभाल। दीघार्यु केवल एक समग्र जीवन शैली, आंतरिक और बाहरी विकल्पों के साथ आती है। लोगों ने आज खुद की देखभाल करने और शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए इस तरह के प्रयास करना शुरू कर दिया है।

प्रश्न: क्या आप सुंदरता में कोई रुझान देखने की उम्मीद करती हैं?

उत्तर: मुझे लगता है कि सुंदरता अभी बहुत विविध है। सीजन दर सीजन कई ट्रेंड होते हैं, लेकिन खुद को सेलिब्रेट करने वाली कई महिलाओं को एक अनोखी आवाज मिली है। मुझे लगता है कि आज रुझान इतने व्यक्तिपरक हैं। कुछ महिलाएं हर दिन डार्कआई के साथ डार्क लिप्स पहनना पसंद करती हैं। यह उनकी पसंद है। मैं रुझानों में इतना विश्वास नहीं करती।

प्रश्न: क्या आप अपने ब्यूटी रूटीन की एक झलक साझा कर सकती हैं?

उत्तर: मेरी ब्यूटी रूटीन की शुरूआत ढेर सारा पानी पीने, साफ-सुथरा खाना खाने, दिन में एक-दो बार खुद की तारीफ करने से होती है। इसके अलावा मैं हर दिन टोन को साफ करती हूं और मॉइस्चराइज करती हूं। सोने से पहले, मैं यह सुनिश्चित करती हूं कि मेरे चेहरे से सारा मेकअप पूरी तरह से हट जाए। मुझे लगता है कि आपकी त्वचा के लिए एक अच्छा मॉइस्चराइजिंग शेड्यूल बेहद महत्वपूर्ण है। मैं ऐसे बहुत से लोगों को जानती हूं जो सिर्फ अपना चेहरा धोते हैं और बिस्तर पर चले जाते हैं। जो गलत है! मैं हर दिन सनस्क्रीन का इस्तेमाल करती हूं।

जहां तक मेरे मेकअप की बात है, मैं हर दिन सचमुच मेकअप करना पसंद करती हूं। यह मेरे पेशे के कारण नहीं है, बल्कि मेरे कारण है। मैं अपने आईने के सामने जो समय बिताती हूं वह मेरे लिए बहुत चिकित्सीय है। एक दिन पर, मैं सिर्फ कंसीलर, काजल, लिपस्टिक, मस्कारा पहनती हूं। मुझे त्वचा के रंग, बाम का उपयोग करना अच्छा लगता है। मैं हर समय उत्पादों का बहु-उपयोग करती हूं। मैं अपनी लिपस्टिक को ब्लश की तरह इस्तेमाल करती हूं।

प्रश्न: कोई सौंदर्य रहस्य?

उत्तर: मेरी मां कभी-कभी मेरे बालों पर दही का इस्तेमाल मास्क के रूप में करती हैं। मुझे नहीं पता कि यह हमारे लिए कुछ अनोखा है या नहीं, लेकिन यह ऐसा कुछ है जो हम बहुत लंबे समय से कर रहे हैं। मेरी नानी ने मेरी मां के साथ भी ऐसा ही किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 20 Sep 2021, 03:10:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो