logo-image

धारा 370 के समर्थन में कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले भुवनेश्वर कलीता बीजेपी में होंगे शामिल

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के समर्थन में कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले राज्यसभा में पार्टी के प्रमुख व्हिप भुवनेश्वर कलीता ने भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने का फैसला किया है.

Updated on: 09 Aug 2019, 02:17 PM

highlights

  • कांग्रेस के राज्यसभा में प्रमुख पार्टी व्हिप थे भुवनेश्वर कलीता.
  • कांग्रेस के धारा 370 पर विरोध के खिलाफ दिया था इस्तीफा.
  • इसके पहले संजय सिंह कांग्रेस से इस्तीफा दे बीजेपी में शामिल हुए.

नई दिल्ली.:

अध्यक्ष विहीन कांग्रेस की स्थिति पानी में डूबते जहाज जैसी हो गई है. हाल के दिनों के घटनाक्रम के बाद देश की सबसे पुरानी पार्टी को एक और बड़ा झटका लगा है. सोमवार को जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के समर्थन में कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले राज्यसभा में पार्टी के प्रमुख व्हिप भुवनेश्वर कलीता ने भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने का फैसला किया है. उम्मीद जताई जा रही है कि वह एक-दो दिन में बीजेपी की प्राथमिक सदस्यता ग्रहण कर लेंगे.

यह भी पढ़ेंः उन्नाव गैंगरेप कांड: विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर गैंगरेप और पॉस्को एक्ट में आरोप तय

कांग्रेस को आईना दिखा दिया था इस्तीफा
गौरतलब है कि गृह मंत्री अमित शाह के सोमवार को राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के हटाने संबंधी प्रस्ताव पेश किए जाने के कुछ ही देर बाद कलीता ने पार्टी आलाकमान के प्रस्ताव का विरोध करने के फैसले के खिलाफ इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने अपने इस्तीफे में कहा, 'पार्टी ने मुझसे व्हिप जारी करने को कहा था, लेकिन ऐसा करना देश के मूड के खिलाफ होगा. कांग्रेस पार्टी बर्बादी की तरफ अपने कदम बढ़ा चुकी है और मैं इसमें अपना योगदान नहीं दे सकता.' राज्यसभा के सभापति एम वैंकेया नायडू ने उसी दिन कलीता का इस्तीफा स्वीकार भी कर लिया था.

यह भी पढ़ेंः सावन के अंतिम सोमवार को एक और 'धमाका' करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, जानें क्‍या

इसके पहले संजय सिंह दे चुके हैं इस्तीफा
कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले कलीता राज्यसभा से दूसरे सांसद हैं. कलीता राज्यसभा के लिए आसाम से चुन कर आए थे. उनका कार्यकाल 2020 में अप्रैल में समाप्त होने वाला था. गौरतलब है कि कलीता से पहले अमेठी के शाही परिवार के सदस्य और कांग्रेस सांसद संजय सिंह ने भी पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. साथ ही उन्होंने भी भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली थी.