logo-image

BHU लाठी चार्ज के बाद यूपी में सियासी बवाल, सपा ने बनाई जांच कमेटी, CM योगी ने मांगी रिपोर्ट

बनारस हिंदू विश्विद्यालय (बीएचयू) में छात्राओं पर हुए लाठीचार्ज के बाद उत्तर प्रदेश में सियासी हलचल तेज हो गई है। मामले की जांच के लिए समाजवादी पार्टी ने कमेटी बनाने का फैसला लिया है।

Updated on: 24 Sep 2017, 06:58 PM

highlights

  • बीएचयू में छात्राओं पर हुए लाठीचार्ज के बाद उत्तर प्रदेश में सियासी हलचल तेज हो गई है
  • मामले की जांच के लिए समाजवादी पार्टी ने कमेटी बनाने का फैसला लिया है
  • वहीं राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मामले में रिपोर्ट तलब की है

नई दिल्ली:

बनारस हिंदू विश्विद्यालय (बीएचयू) में छात्राओं पर हुए लाठीचार्ज के बाद उत्तर प्रदेश में सियासी हलचल तेज हो गई है। मामले की जांच के लिए समाजवादी पार्टी ने कमेटी बनाने का फैसला लिया है। वहीं राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मामले में रिपोर्ट तलब की है।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बीएचयू के छात्रों पर पुलिसिया लाठी चार्ज की जांच के लिए 8 सदस्यीय कमेटी बनाई है।

समाजवादी पार्टी की कमेटी मामले की जांच के लिए सोमवार को वाराणसी पहुंचेगा और मंगलवार को अखिलेश यादव को रिपोर्ट सौंप दी जाएगी। गौरतलब है कि गुरुवार को हुई छेड़खानी की घटना के विरोध में बीएचयू की छात्र-छात्राएं यूनिवर्सिटी के सिंहद्वार पर धरना प्रदर्शन कर रहे थे।

बीती रात प्रदर्शनकारी छात्र-छात्राएं वीसी आवास का घेराव करने के लिए पहुंच गए और तब यूनिवर्सिटी के गार्ड्स ने उन पर लाठीचार्ज कर दिया। लाठी चार्ज के बाद वहां हिंसा भड़क उठी। बीएचयू के वाइस चांसलर गिरीश चंद्र त्रिपाठी ने रविवार को कहा कि हिंसा भड़काने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

वीसी ने कहा, 'हमारे एक छात्र के साथ दुर्भाग्यपूर्ण हादसा हुआ। हम इसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे। छात्रा ने इस मामले में यूनिवर्सिटी से शिकायत की थी लेकिन अब यह मामला वैसा नहीं रह गया है। कुछ लोगों ने सीसीटीवी लगाने की मांग की है जो काम किया जा रहा है। वहीं कुछ लड़कियों का कहना है कि विश्वविद्यालयों को सुरक्षा को लेकर ज्यादा संवेदनशील होना चाहिए।'

वीसी ने कहा कि हमें इस बारे में जानकारी थी कि कुछ गैर सामाजिक तत्व कैंपस का माहौल बिगाड़ना चाहते हैं। इस बीच यूनिवर्सिटी में सुरक्षा काफी बढ़ा दी गई है। गौरतलब है कि लड़कियों समेत प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर हुए लाठीचार्ज के बाद कैंपस में हिंसा हुई है।

BHU: हिंसक प्रदर्शन के बाद वीसी ने छात्रावास ख़ाली कराने का दिया आदेश