logo-image

अन्य स्वतंत्रता सेनानियों की तरह बिरसा मुंडा की जयंती मनाएगा भारत : मोदी

अन्य स्वतंत्रता सेनानियों की तरह बिरसा मुंडा की जयंती मनाएगा भारत : मोदी

Updated on: 15 Nov 2021, 06:50 PM

भोपाल:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि देश महात्मा गांधी और इस धरती के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले अन्य स्वतंत्रता सेनानियों की तर्ज पर स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की जयंती मनाएगा।

मोदी आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी की जयंती के उपलक्ष्य में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर भोपाल के जंबूरी मैदान में आदिवासियों की एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

प्रधानमंत्री दोपहर 1.10 बजे जंबूरी मैदान पहुंचे और आदिवासियों के हस्तशिल्प की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने आदिवासियों से बातचीत कर उन्हें बिरसा मुंडा जयंती की बधाई दी।

वह जैसे ही मंच पर चढ़े, राज्य के विभिन्न हिस्सों से आए और पिछले कई घंटों से इंतजार कर रहे लोगों ने खुशी जताई।

उन्होंने अपने संबोधन में पिछले सात वर्षो में भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई कई योजनाओं पर प्रकाश डाला।

उन्होंने आदिवासियों को कोविड-19 के टीके लेने में सक्रिय भागीदारी के लिए भी धन्यवाद दिया और कहा, कुछ विकसित देशों में लोग कोविड के टीके लेने में झिझक दिखा रहे हैं, मगर हमारे देश के आदिवासियों ने इसे स्वीकार कर लिया है। हमें इनसे सीखने की जरूरत है। आदिवासी भारत की ताकत हैं, लेकिन कुल आबादी का 10 प्रतिशत होने के बावजूद उनकी अपनी संस्कृति और इतिहास है, जिसे वांछित मान्यता नहीं मिली।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.