News Nation Logo

आईएएनएस-सीवोटर नेशनल मूड ट्रैकर: 66 प्रतिशत लोगों ने मध्य प्रदेश निकाय चुनाव के नतीजों को बताया 2023 विधानसभा चुनावों का ट्रेलर

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 Jul 2022, 03:30:01 PM
Bhopal Madhya

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को राज्य के नगर निकाय चुनाव में जोर का झटका लगा है। पार्टी ने 7 नगर निगमों को खो दिया है।

मतगणना के बाद 9 नगर निगमों में जहां भाजपा ने जीत हासिल की, तो वहीं कांग्रेस ने 5 नगर निगमों के सीट पर कब्जा जमाया। आम आदमी पार्टी (आप) और एक निर्दलीय उम्मीदवार को एक-एक सीट मिली।

राज्य में 16 नगर पालिका निगम, 99 नगर पालिका परिषद और 298 नगर परिषदों समेत कुल 413 नगर पालिकाओं के लिए नगरीय निकाय चुनाव के मतदान 6 जुलाई और 13 जुलाई को दो चरणों में हुए थे।

सीवोटर इंडिया ट्रैकर ने 2023 में राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर स्थानीय निकाय चुनाव के परिणामों के बारे में लोगों के विचार जानने के लिए आईएएनएस की ओर से एक राष्ट्रव्यापी सर्वे किया।

सर्वे के दौरान, 66 प्रतिशत लोगों ने कहा कि नगरीय निकाय चुनाव के परिणामों को अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों की प्रस्तावना के रूप में देखा जाना चाहिए। हालांकि, 34 फीसदी लोगों ने कहा कि इन चुनावों के नतीजों को विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखना सही नहीं है।

दिलचस्प बात यह है कि सर्वे के दौरान, विपक्ष और एनडीए दोनों के अधिकतर मतदाताओं ने कहा कि नगरपालिका चुनाव परिणाम राज्य में 2023 के विधानसभा चुनावों का ट्रेलर हैं।

सर्वे के आंकड़ों के अनुसार, 68 प्रतिशत विपक्षी मतदाताओं और 65 प्रतिशत एनडीए समर्थकों का मानना है कि राज्य में निकाय चुनाव के परिणाम राज्य में 2023 विधानसभा चुनावों के नतीजों का एक छोटा सा नमूना है।

इसी तरह, शहरी और ग्रामीण दोनों के ज्यादातर मतदाताओं ने कहा कि मध्य प्रदेश नगरपालिका चुनाव के परिणाम अगले विधानसभा चुनाव का आईना हैं।

सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक, 65 प्रतिशत शहरी मतदाताओं और 64 प्रतिशत ग्रामीण मतदाताओं का मानना कि स्थानीय निकाय चुनावों का परिणाम अगले साल होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों का ट्रेलर है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 22 Jul 2022, 03:30:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.