News Nation Logo
Banner

इंदौर के खजराना मंदिर में अब गणेश संग्रहालय भी

इंदौर के खजराना मंदिर में अब गणेश संग्रहालय भी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 12 Sep 2021, 10:15:01 AM
Bhopal Ganeh

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

इंदौर: मध्य प्रदेश की व्यापारिक नगरी इंदौर में स्थित है प्रसिद्ध गणेश खजराना मंदिर, इस मंदिर परिसर में देश का दूसरा गणेश संग्रहालय स्थापित किया गया है। इस संग्रहालय में गणेश की अनेक प्रतिमाएं, साहित्य और अन्य सामग्री का संग्रह किया जाएगा ताकि हर श्रद्धालु यहां आकर गणेश जी की तरह-तरह की प्रतिमाओं का अवलोकन कर सके।

गणेशोत्सव के मौके पर खजराना मंदिर के परिसर में ही गणेश संग्रहालय की शुरुआत हुई है। इस संग्रहालय में इंदौर और आसपास के गणेश भक्तों के पास बड़ी संख्या में प्रतिमाओं, गणेश साहित्य का संग्रह है इसे अन्य लोग भी देख सके इस दृष्टि से इस संग्रहालय की शुरुआत की गई है।

इंदौर के सांसद शंकर लालवानी ने कहा है कि इंदौर के गणेश भक्तों द्वारा प्रारंभ किए गए जा रहे इस संग्रहालय में गणेश जी की दुर्लभ मूर्तियां अलग-अलग मुद्राओं की मूर्तियां चित्र सहित भजन आरती आदि का संग्रह किया जाएगा।

इंदौर के गणेश भक्त निवास कुटुंबले और अन्य की पहल पर इसकी स्थाई शुरुआत खजराना गणेश मंदिर परिसर में की गई है। यह संग्रहालय आने वाले दिनों में भक्तों के आकर्षण का केंद्र बनेगा ऐसी लोग उम्मीद जता रहे है।

सांसद लालवानी ने कहा कि इंदौर के खजराना गणेश मंदिर परिसर में स्थापित यह संग्रहालय संभवत: पूना के बाद देश का दूसरा गणेश संग्रहालय होगा। इस संग्रहालय को परिसर में ही भविष्य में बनने वाले यात्री निवास में स्थापित किया जाएगा। लेकिन तात्कालिक रूप से परिसर में बने शेड में इसे शुरू किया जा रहा है।

सांसद लालवानी ने भी गोबर और मिट्टी से बनी गणेश प्रतिमाए इस संग्रहालय को समर्पित की। वहीं अन्य लोग भी इस संग्रहालय को अपने घर में मैाजूद गणेश जी की विभिन्न आकृतियों वाली मूर्ति, तस्वीर और चित्र के अलावा अन्य सामग्री सौंपेंगे, ताकि देश के अन्य हिस्सों से आने वाले श्रद्धालुओं को खजराना मंदिर के गणेश जी के दर्शन के साथ गणेश जी की विभिन्न आकृतियों वाली प्रतिमाएं देखने को मिलें।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 12 Sep 2021, 10:15:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.