logo-image

भीम आर्मी प्रमुख आजाद मिले केसीआर से, दलितों के लिए तेलंगाना की योजनाओं को सराहा

भीम आर्मी प्रमुख आजाद मिले केसीआर से, दलितों के लिए तेलंगाना की योजनाओं को सराहा

Updated on: 29 Jul 2023, 12:35 AM

हैदराबाद:

भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ने यहां शुक्रवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव से मुलाकात की और दलितों के उत्थान के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू करने के लिए राज्य सरकार की सराहना की।

आजाद ने कहा कि दलित बंधु समेत अन्य योजनाएं और कार्यक्रम देश के लिए आदर्श बन गए हैं।

उन्होंने कहा कि सीएम केसीआर दलितों को सामाजिक और आर्थिक भेदभाव से मुक्ति दिलाने और आत्मसम्मान हासिल करने के लिए मजबूत रास्ता बना रहे हैं।

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के अनुसार, आजाद और सीएम ने दलित मुद्दों, दलितों के प्रति शासकों के रवैये, जाति के नाम पर लोगों का विभाजन, उन्हें सामाजिक भेदभाव का शिकार बनाना, खान-पान की आदतों पर प्रतिबंध और देश में दलित समुदायों पर हो रहे हमलों पर चर्चा की।

भीम पार्टी प्रमुख ने उम्मीद जताई कि तेलंगाना में चल रहीं दलित विकास की गतिविधियां भविष्य में देश में दलितों की समस्याओं के समाधान का मार्ग प्रशस्त करेंगी।

आजाद ने कहा कि तेलंगाना में लागू की जा रही दलित बंधु योजना देश के इतिहास में अभूतपूर्व है।

दलित बंधु की सफलता की कहानियां और दलित समुदायों के जीवन में गुणात्मक परिवर्तन सराहनीय है।

दलित बंधु योजना डॉ. बीआर अंबेडकर की आकांक्षाओं को पूरा कर रही है, जिन्होंने देश में दलितों को उद्यमियों के रूप में बढ़ावा देने का सपना देखा था।

आजाद ने कहा कि हैदराबाद में अंबेडकर की भारत की सबसे बड़ी 125 फीट की प्रतिमा की स्थापना सीएम केसीआर की अंबेडकर के प्रति प्रशंसा और भारतीय संविधान के लेखक की आकांक्षाओं को पूरा करने के प्रति उनकी ईमानदारी का प्रमाण है।

यह इतिहास में पहली बार है, राज्य सचिवालय का नाम बीआर अंबेडकर के नाम पर रखा गया है।

उन्होंने कहा, दलितों और अन्य सभी वर्गों और उत्पीड़ित समुदायों के विकास के लिए डॉ. बीआर अंबेडकर सचिवालय बनाने का सीएम केसीआर का दृष्टिकोण प्रशंसनीय है।

आजाद ने कहा कि तेलंगाना देश में गुरुकुलम शिक्षा प्रणाली प्रदान करने वाला एकमात्र राज्य है।

तेलंगाना सरकार द्वारा संचालित सैकड़ों गुरुकुल एससी, एसटी, बीसी और अल्पसंख्यक समुदायों के छात्रों को प्रतिभाशाली बनाने और प्रतिस्पर्धी दुनिया में दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रशिक्षित करने के बड़े लक्ष्य के साथ शिक्षा के लिए वैश्विक केंद्रों की भूमिका निभा रहे हैं।

आजाद ने कहा कि दलित छात्रों को विदेशी विश्‍वविद्यालयों में शिक्षा हासिल करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने वाली अंबेडकर प्रवासी शिक्षा निधि योजना का कार्यान्वयन दलित परिवारों के सपनों को पूरा कर रहा है।

आजाद ने 26 अगस्त को जयपुर में होने वाली भीम आर्मी महासभा में सीएम केसीआर को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.