News Nation Logo

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद गिरफ्तार, बगैर अनुमति CAA के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन का मामला

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ बगैर अनुमति जामा मस्जिद में विरोध-प्रदर्शन करने और जंतर-मंतर तक मार्च निकालने पर भीम आर्मी के सर्वेसर्वा चंद्रशेखर आजाद को शनिवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. इसके पहले शनिवार सुबह उन्हें हिरासत में लिया गया था.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 21 Dec 2019, 03:15:55 PM
शुक्रवार को जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए थे चंद्रशेखर.

highlights

  • भीम आर्मी के सर्वेसर्वा चंद्रशेखर आजाद को शनिवार को पुलिस ने अंततः गिरफ्तार कर लिया.
  • शनिवार सुबह भीम आर्मी चीफ को जामा मस्जिद के बाहर से दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया था.
  • संविधान की प्रति के साथ जामा मस्जिद में नागरिकता कानून के खिलाफ नारेबाजी करते भी नजर आए.

New Delhi:  

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ बगैर अनुमति जामा मस्जिद में विरोध-प्रदर्शन करने और जंतर-मंतर तक मार्च निकालने पर भीम आर्मी के सर्वेसर्वा चंद्रशेखर आजाद को शनिवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. इसके पहले शनिवार सुबह उन्हें हिरासत में लिया गया था. शुक्रवार को पुलिस की अनुमति नहीं होने के बावजूद चंद्रशेखर जामा मस्जिद में विरोध-प्रदर्शन में शामिल हुए थे. साथ ही संविधान की प्रतियां लहरा नागरिकता कानून के विरोध में नारेबाजी की थी. हालांकि शुक्रवार को भी पुलिस ने उन्हें हिरासत में लिया था, लेकिन वह समर्थकों संग फरार हो गए थे.

यह भी पढ़ेंः CAA-NRC पर मुसलमानों को गुमराह कर रही हैं पार्टियां, मौलाना कल्‍बे जव्‍वाद का बड़ा बयान

भड़काऊ भाषण देने का आरोप
पुलिस ने दावा किया है कि चंद्रशेखर ने लोगों को उकसाने के लिए भड़काऊ भाषण दिया था. इसके बाद भीड़ ने पुलिस पर पथराव कर दिया. पुलिस ने भीड़ को हटाने के लिए पानी को बौछार की तो भीड़ ने सड़क पर खड़ी कार में आग लगा दी. पुलिस ने अपनी तरफ से कम से कम ताकत का इस्तेमाल किया और लोगों को गिरने से चोट आई. कई पुलिसकर्मी पथराव भी घायल हो गए. पुलिस ने आईपीसी 147, 148, 149, 436, 427, 323, 186, 353, 332, 120 B and 34 के तहत मामला दर्ज किया है.

यह भी पढ़ेंः CAA Protest Live: जामिया के बाहर विरोध-प्रदर्शन शुरू, RJD कार्यकर्ता ने ऑटो-रिक्शा में की तोड़फोड़

शनिवार सुबह लिए गए हिरासत में
बताते हैं कि शनिवार सुबह भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद को जामा मस्जिद के बाहर से दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया. पुलिस ने शुक्रवार को उन्हें हिरासत में लेने की कोशिश की थी जब वह नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में जामा मस्जिद इलाके में प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन तब उनके समर्थक उन्हें वहां से ले जाने में सफल रहे थे. हिरासत में लेने के बाद दिल्ली पुलिस चंद्रशेखर आजाद को दरियागंज पुलिस स्टेशन लेकर पहुंची जिसके बाद उनको मेडिकल के लिए ले जाया गया.

यह भी पढ़ेंः CAA Protest: यूपी में 10 हजार से अधिक प्रदर्शनकारियों पर FIR, 650 गिरफ्तार, ये हैं आरोपी

गिरफ्तार लोगों को रिहा करने पर की थी गिरफ्तारी की पेशकश
इससे पहले चंद्रशेखर ने खुद ही ट्वीट करके कहा था कि दिल्ली गेट से गिरफ्तार किए गए सभी लोगों को रिहा कर दिया जाए, तो वह अपनी गिरफ्तारी देने के लिए तैयार हैं. बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ शुक्रवार को दिल्ली में हुए प्रदर्शन में चंद्रशेखर भी शामिल थे. चंद्रशेखर ने गुरुवार को घोषणा की थी कि वह शुक्रवार को दिल्ली के जामा मस्जिद से जंतर मंतर तक मार्च निकालेंगे. पुलिस इस तैयारी में थी कि चंद्रशेखर को पहले ही हिरासत में ले लिया जाएगा. हालांकि, चंद्रशेखर पुलिसकर्मियों को झांसा देकर जामा मस्जिद के अंदर दाखिल हुए और पुलिस घंटों तक हिरासत में लेने के लिए उनकी तलाश करती रही.

यह भी पढ़ेंः लखनऊ के प्रदर्शन में मारे गए मोहम्मद वकील की पोस्टमॉर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

जामा मस्जिद में विरोध-प्रदर्शन में शामिल हुए
भीम आर्मी नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के विरोध में शुक्रवार को सड़क पर उतरी. चंद्रशेखर आजाद संविधान की प्रति के साथ जामा मस्जिद में नागरिकता कानून के खिलाफ नारेबाजी करते भी नजर आए. चंद्रशेखर ने सीएए और एनआरसी के विरोध में मार्च का ऐलान किया था. हालांकि पुलिस ने चंद्रशेखर को मार्च की इजाजत नहीं दी. इससे पहले ऐसी खबरें थी कि चंद्रशेखर को हिरासत में ले लिया गया लेकिन तब चंद्रशेखर ने ट्वीट कर ऐसी खबरों का खंडन किया था.

First Published : 21 Dec 2019, 02:44:09 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.