logo-image

Bharat Ratna: क्यों दिया जाता है भारत रत्न? जानें क्या मिलती हैं सुविधाएं

Bharat Ratna 2024: मोदी सरकार ने चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव और एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से नवाजे जाने की घोषणा की है. यहां जानें सर्वोच्चा सम्मान से नवाजे गए लोगों को क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं.

Updated on: 09 Feb 2024, 04:11 PM

नई दिल्ली :

Bharat Ratna Award: देश की मोदी सरकार ने भारत के सर्वोच्च सम्मान 'भारत रत्न' को लेकर बड़ा ऐलान किया है. केंद्र सरकार ने भाजपा के संस्थापक और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी के बाद, अब पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव और वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से नवाजे जाने की घोषणा की है. पीएम मोदी ने एक एक्स पोस्ट के जरिए देशवासियों के साथ इसकी जानकारी साझा की है. बता दें कि, इसी के साथ बीते एक महीने के भीतर 5 लोगों को इस सर्वोच्च सम्मान से नवाजा जा चुका है.

सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है 'भारत रत्न'

भारत रत्न सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है, जिसे 2 जनवरी 1954 को स्थापित किया गया था. उस वक्त से ये सम्मान हर साल 26 जनवरी को यह 'मानव प्रयास के किसी भी क्षेत्र' में योगदान के लिए दिया जाता है. बता दें कि इस सर्वोच्च सम्मान के लिए सिफारिशें प्रधानमंत्री द्वारा की जाती हैं, जिसमें हर साल ज्यादा से ज्यादा 3 व्यक्तियों को पुरस्कार देने का प्रावधान है. सरकार द्वारा  जिसे भी इस सम्मान से नवाजा जाता है, उसे राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षरित एक सर्टिफिकेट और एक पीपल के पत्ते के आकार का पदक दिया जाता है. 

भारत रत्न से VIP का दर्जा

भारत रत्न से सम्मानित व्यक्ति को कैबिनेट मंत्री बराबर वीआईपी का दर्जा मिलता है. ऐसे व्यक्ति को प्रोटोकॉल में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, उप प्रधानमंत्री, मुख्य न्यायाधीश, लोकसभा स्पीकर, कैबिनेट मंत्री, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, पूर्व राष्ट्रपति, पूर्व प्रधानमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री, संसद के दोनों सदनों में विपक्ष के नेता के बाद जगह मिलती है. 

भारत रत्न से सम्मानित व्यक्ति को मिलती हैं ये सुविधाएं

गौरतलब है कि, भारत रत्न से सम्माित लोगों को सम्मान के तौर पर पीपल के पत्ते के आकार का पदक, राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षरित एक प्रमाणपत्र, कैबिनेट मंत्री के बराबर वीआईपी का दर्जा, हवाई जहाज (एग्जीक्यूटिव क्लास), ट्रेन और बस में निशुल्क यात्रा की छूट, इसके साथ ही राज्य सरकारें विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराती हैं. 

बता दें कि भारत रत्न से सम्मानित व्यक्तियों को राजनयिक पासपोर्ट का अधिकार, स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के कार्यक्रमों में विशेष अतिथि के तौर पर आमंत्रण और राज्य अतिथि का दर्जा भी मिलता है.

(Disclaimer: देश और दुनिया की अन्य बड़ी खबरों के लिए न्यूज नेशन की वेबसाइट पर विजिट करें.)