logo-image

मणिपुर से भारत जोड़े न्याय यात्रा का आगाज, राहुल गांधी ने कहा इस वजह से निकाली जा रही यात्रा

136 दिनों तक चलने वाली भारत जोड़ो यात्रा के बाद कांग्रेस आज मणिपुर से भारत जोड़े न्याय यात्रा की शुरुआत की है. यह यात्रा मणिपुर से शुरू होकर मुंबई में 66 दिन बाद समाप्त होगी.

Updated on: 14 Jan 2024, 06:05 PM

नई दिल्ली:

भारत जोड़ो न्याय यात्रा का आगाज रविवार को मणिपुर से किया गया.मणिपुर के थौबल से भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरुआत करते हुए राहुल गांधी ने  कहा कि देश इस समय भारी अन्याय का सामना कर रहा है, इसलिए भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकाली जा रही है. यात्रा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि, 29 जून के बाद से मणिपुर में शासन का पूरा बुनियादी ढांचा ध्वस्त है. पूरे राज्य में नफरत फैली है. उन्होंने पीएम मोदी और केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा और कहा कि, आज तक भारत के प्रधानमंत्री को मणिपुर जाने का समय नहीं मिला. बीजेपी, आरएसएस के लिए शायद मणिपुर भारत का हिस्सा नहीं है.

मणिपुर में कांग्रेस नेताओं की फ्लाइट लेट होने पर यात्रा में देरी के लिए राहुल गांधी ने मंच से माफी भी मांगी. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान राहुल गांधी ने लोगों से संबोधित किया और कहा 29 जून 2023 से मणिपुर की हालत बद से बदतर है, लेकिन केंद्र इस पर ध्यान नहीं दे रहा है. 

इस बार की यात्रा ऐसी होगी

यात्रा शुरू करने के मौके पर राहुल गांधी ने कहा कि लोगों ने यात्रा शुरू करने के लिए अलग-अलग सुझाव दिए, कोई ईस्ट से शुरू करने की सलाह दे रहे थे, तो कोई वेस्ट से दे रहा था , लेकिन मैंने कहा कि अगली भारत जोड़ो यात्रा सिर्फ मणिपुर से शुरू होगी. क्योंकि मणिपुर भारत का अभिन्न हिस्सा है.  हमने नफरत को मिटाने और भारत को एक सूत्र में बांधने का संकल्प उठाया है.  राहुल गांधी ने ये भी कहा कि हमारे पास समय कम है इसलिए हमने इसे बसों का उपयोग करके एक हाइब्रिड यात्रा के रूप में करने का फैसला लिया.