logo-image

भारत बायोटेक ने DCGI से मांगी कोरोना की नेजल वैक्सीन के ट्रायल की इजाजत

भारत बायोटेक ने देश में Nasal वैक्सीन के ट्रायल की मंजूरी के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को प्रपोजल भेज दिया है.

Updated on: 08 Jan 2021, 02:51 PM

दिल्ली :

देश में कोरोना के दो देशी वैक्सीन को आपातकालीन मंजूरी मिलने के बाद अब भारत बायोटेक ने फिर से एक नए तरह की वैक्सीन ट्रायल के लिए DCGI से मंजूरी मांगी है. भारत बायोटेक ने देश में Nasal वैक्सीन के ट्रायल की मंजूरी के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को प्रपोजल भेज दिया है. अभी तक बाजार में जो वैक्सीन आई हैं या फिर जिन वैक्सीन को भारत में मंजूरी मिली है उन्हें कंधे पर इंजेक्शन के जरिए दिया जाता है.

अगर  के तरफ से ट्रायल की मंजूरी मिल जाती है और इसमें Nasal वैक्सीन में भारत बायोटेक को सफलता प्राप्त होती है, तो देश में कोरोना के खिलाफ जारी जंग में बड़ी कामयाबी मिल सकती है. ज्ञात हो कि  Nasal वैक्सीन को नाक के जरिए दिया जाता है. रिसर्च में पाया गया है कि ये अधिक प्रभावी होता है.

बता दें कि भारत बायोटक ने वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर Nasal वैक्सीन पर रिसर्च की है और इसे तैयार किया है. ऐसे में अब भारत में पहले और दूसरे फेज़ के ट्रायल के लिए इजाजत मांगी गई है. कंपनी के मुताबिक, शुरुआत में इसका ट्रायल नागपुर, भुवनेश्वर, पुणे और हैदराबाद जैसे शहरों में किया जाएगा. इस वैक्सीन के ट्रायल के लिए 18 से 65 वर्ष तक के लोगों को वॉलंटियर के तौर पर लिया जाएगा .

रिसर्च की माने तो Nasal वैक्सीन  ज्यादा प्रभावी माना जाता है, क्योंकि नाक से ही अधिकतर वायरस जाने की संभावना रहती है, साथ ही यहां से वैक्सीन मिलने पर ऊपरी-निचले लंग पर असर होता है, जो प्रभावी साबित होगा.