logo-image

Bharat Bandh: ममता बनर्जी ने CPIM पर साधा निशाना, बोलीं- रेलवे पटरियों पर बम लगाना 'गुंडागर्दी' है, आंदोलन नहीं

आज यानि कि 8 जनवरी को 10 ट्रेड यूनियंस की तरफ से भारत बंद बुलाया गया है, जिसे कई दूसरे संगठनों का भी साथ मिला है. इस हड़ताल को 6 बैंक यूनियंस ने भी समर्थन दिया है, जिसके कारण बैंकिंग कामकाज पर खासा असर होगा.

Updated on: 08 Jan 2020, 03:02 PM

नई दिल्ली:

आज यानि कि 8 जनवरी को 10 ट्रेड यूनियंस की तरफ से भारत बंद बुलाया गया है, जिसे कई दूसरे संगठनों का भी साथ मिला है. इस हड़ताल को 6 बैंक यूनियंस ने भी समर्थन दिया है, जिसके कारण बैंकिंग कामकाज पर खासा असर होगा. भारत बंद का असर देश के बैंकिंग, ट्रांसपोर्ट सेक्टर पर पड़ सकता है. ट्रेड यूनियंस की तरफ से जारी संयुक्त बयान में कहा गया है, 'इस हड़ताल में करीब 25 करोड़ लोग शामिल हो सकते हैं.'

calenderIcon 16:38 (IST)
shareIcon

पंजाब में प्रदर्शनकारियों ने अमृतसर में दस ट्रेड यूनियनों द्वारा एक रेलवे ट्रैक को ब्लॉक कर दिया गया.



calenderIcon 16:37 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र के लोक निर्माण मंत्री अशोक चव्हाण ने कहा कि प्रदेश सरकार भारत बंद आंदोलन को समर्थन करती है. केंद्र सरकार मजदूर विरोधी सरकार है. 



calenderIcon 16:29 (IST)
shareIcon

दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स (NRC) के खिलाफ और भारत बंद के समर्थन में दस ट्रेड यूनियनों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया. 



calenderIcon 16:33 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने CPIM पर निशान साधते हुए कहा कि CPIM की कोई विचारधारा नहीं है. रेलवे पटरियों पर बम लगाना 'गुंडागर्दी' है. आंदोलन के नाम पर यात्रियों की पिटाई की जा रही है और पथराव किया जा रहा है. यह 'दादागिरी' है, आंदोलन नहीं. मैं इसकी निंदा करती हूं. 



calenderIcon 14:30 (IST)
shareIcon

पंजाब के अमृतसर में प्रदर्शनकारियों ने रेलवे ट्रैक पर जाम लगाया तो वहीं दूसरी ओर दिल्ली में ट्रेड यूनियन की तरफ से मार्च निकाला गया.



calenderIcon 12:25 (IST)
shareIcon

बंगाल के कूच बिहार में भारत बंद के दौरान प्रदर्शनकारियों ने एक सरकारी बस में तोड़फोड़ की है.



calenderIcon 11:23 (IST)
shareIcon

केंद्र सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ केरल के तिरुवनंतपुरम में भी 10 ट्रेड यूनियनों ने आज अपना विरोध-प्रदर्शन जताया.



calenderIcon 11:11 (IST)
shareIcon

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में भारत बंद का असर दिख रहा है. यहां 10 प्रदर्शनकारी को हिरासत में भी लिया गया है.



calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री अशोक चव्हाण ने कहा है कि वह ट्रेड यूनियन के द्वारा बुलाए गए भारत बंद का समर्थन किया.



calenderIcon 10:14 (IST)
shareIcon

ओडिशा के भुवनेश्नर में भारत बंद के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस समर्थित ट्रेड यूनियन के कार्यकर्ताओं ने सड़क को जाम कर दिया. इसके साथ ही ट्रेन को भी रोक दिया.

calenderIcon 10:08 (IST)
shareIcon

आज देशभर में ट्रेड-ट्रांसपोर्ट यूनियन ने केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ 'भारत बंद' का आह्वान किया. वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस भारत बंद का समर्थन किया है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, 'मोदी-शाह सरकार की जनविरोधी और मजदूरविरोधी नीतियों ने बेरोजगारी की समस्या खड़ी कर दी है और मोदी के उद्योगपति दोस्तों को फायदा पहुंचाने में हमारे पीएसयू कमजोर हुए हैं. आज 25 करोड़ कर्मचारियों ने भारत बंद बुलाया है, उन्हें मैं सलाम करता हूं.'



calenderIcon 09:58 (IST)
shareIcon

केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के कर्मचारियों ने भारत पेट्रोलियम में विनिवेश के केंद्र सरकार के फैसले का विरोध किया.



calenderIcon 09:54 (IST)
shareIcon

केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ बुलाए गए 'भारत बंद' का असर पश्चिम बंगाल में काफी देखने को मिल रहा है. यहां सरकार की बस के ड्राइवर हेल्मेट पहनकर बस चला रहे हैं, जिससे प्रदर्शनकारियों की ओर से कोई हमला किया जाता है तो उससे अपना बचाव कर सके.



calenderIcon 09:51 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल के नॉर्थ 24 परगना के कांचरापाड़ा में भी  प्रदर्शनकारियों ने रेलवे ट्रैक को भी ब्लॉक कर दिया.



calenderIcon 09:49 (IST)
shareIcon

ट्रेड यूनियनों के हड़ताल का असर बंगाल में देखने को मिला. यहां भारत बंद का समर्थन कर रहे समर्थकों ने हावड़ा में रेलवे ट्रैक को ब्लॉक कर के ट्रेन को रोक दिया.



calenderIcon 09:43 (IST)
shareIcon

बैंक कर्मचारी बैंक मर्जर के फैसले का लगातार विरोध कर रहे हैं, इसी वजह से वे हड़ताल में शामिल हो रहे हैं. वहीं बता दें कि हड़ताल का प्राइवेट बैंक पर कोई असर नहीं होगा.

calenderIcon 09:42 (IST)
shareIcon

भारत बंद को ट्रेड यूनियनंस ने कहा, 'केंद्र सरकार की आर्थिक और जन विरोधी नीतियों के विरोध में हड़ताल का आयोजन किया गया है. इसके अलावा, वो प्रस्तावित लेबर लॉ और स्टूडेंट यूनियंस शिक्षण संस्थानों में फीस बढ़ाने का भी विरोध कर रहे हैं.'