News Nation Logo
Banner

भारत बंद: इन पार्टियों का किसानों के हल्लाबोल को समर्थन, जानें किस राज्य में क्या होगा?

मोदी सरकार द्वारा पास किए कृषि बिलों को लेकर देशभर में किसान प्रदर्शन कर रहे हैं. किसानों के प्रदर्शन को कई राजनीतिक दलों और किसान संगठनों का समर्थन मिला है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 25 Sep 2020, 08:30:46 AM
Bharat Bandh

इन पार्टियों का किसानों के हल्लाबोल को समर्थन, जानें हर खबर (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लाए गए कृषि बिलों को लेकर आज देशभर में किसान प्रदर्शन कर रहे हैं. इन बिलों को लेकर आज भारत बंद का ऐलान किया गया है. किसानों के भारत बंद को कई किसान संगठन और राजनीतिक दलों का समर्थन भी मिल रहा है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ला और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में किसान सड़क पर उतर प्रदर्शन कर रहे हैं. किसानों के भारत बंद को कांग्रेस समेत कई राजनीतिक दलों ने समर्थन भी दिया है.

यह भी पढ़ेंः आज भारत बंद, कृषि बिल के खिलाफ सड़कों पर उतरेंगे किसान

इन पार्टियों का भारत बंद को समर्थन
किसानों के भारत बंद की अगुवाई ऑल इंडिया किसान संघर्ष कॉर्डिनेशन कमेटी, ऑल इंडिया किसान महासंघ और भारतीय किसान यूनियन कर रहे हैं. इस बंद के समर्थन में कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, लेफ्ट, टीएमसी, डीएमके, टीआरएस समेत कुल 18 राजनीतिक दलों ने अपनी आवाज उठाई है. इनके अलावा CITU, AITUC, हिन्द मजदूर सभा समेत कुल दस केंद्रीय ट्रेड यूनियन ने भी अपना समर्थन बंद को दिया है.

पंजाब और हरियाणा
इन दो राज्यों में इस बिल का सबसे अधिक विरोद हो रहा है. यहां के किसान पिछले कुछ दिनों से लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. कई बार यहां किसानों पर लाठीचार्ज भी हुआ है. किसानों के द्वारा यहां रेल रोको अभियान चलाया जाएगा. पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने प्रदर्शनकारियों से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की है. साथ ही आज धारा 144 के उल्लंघन पर कोई FIR दर्ज नहीं होगी.

यह भी पढ़ेंः सार्क बैठक में बोले जयशंकर- आतंकवाद से जुड़ी चुनौतियों से निपटें

दिल्ली और एनसीआर
आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने किसानों के बंद का समर्थन किया है. किसानों की ओर से दिल्ली-एनसीआर बॉर्डर बंद करने की चेतावनी दी गई है. नोएडा के रास्ते भी किसान दिल्ली कूच की तैयारी में हैं.

उत्तर प्रदेश
यहां पर भारतीय किसान यूनियन ने गांव, कस्बे और जिला स्तर पर हाईवे जाम करने की बात कही है. BKU को कई स्थानीय ट्रेडर बॉडी और किसानों का समर्थन मिला है.

पश्चिम बंगाल
लेफ्ट पार्टी से जुड़े ऑल इंडिया किसान सभा ने यहां पर बंद बुलाया है, इस दौरान रास्ते रोके जाएंगे. उनके अलावा कई छोटे किसान संगठन, मंडी संगठन ने बंद का समर्थन किया है.

महाराष्ट्र
ऑल इंडिया किसान सभा महाराष्ट्र में सबसे बड़े किसान ग्रुपों में से एक है. इस संगठन में तीन लाख से अधिक किसान हैं, जिन्होंने राज्य के 21 जिलों में व्यापक प्रदर्शन की बात कही है.

First Published : 25 Sep 2020, 08:30:46 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो