logo-image

Bharat Bandh: देश में मिलाजुला रहा भारत बंद का असर

संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर हुआ भारत बंद समाप्त हो चुका है, गाजीपुर बॉर्डर स्थि नेशनल हाइवे 9 पर सुबह से बैठे किसान आ उठ चुके हैं. हाइवे से उठने से पहले किसान नेताओं ने भाषण देकर भारत बंद समाप्त कर दिया है.

Updated on: 26 Mar 2021, 07:17 PM

नई दिल्ली:

संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर हुआ भारत बंद समाप्त हो चुका है, गाजीपुर बॉर्डर स्थि नेशनल हाइवे 9 पर सुबह से बैठे किसान आ उठ चुके हैं. हाइवे से उठने से पहले किसान नेताओं ने भाषण देकर भारत बंद समाप्त कर दिया है. दरअसल सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक का भारत बंद कहीं कहीं नजर आया, गाजियाबाद स्थित मॉल्स में आम दिनों के मुकाबले ग्राहकों की आवाजाही रही. मॉल में कार्यकर्ता व्यक्ति ने बताया, भारत बंद का कोई असर इस मॉल पर नजर नहीं आया, लोग सुबह से शॉपिंग के लिए पहुंचे. दूसरी ओर नेशनल हाइवे 9 बंद होने के कारण राहगीरों ने दिल्ली जाने के लिए वैकल्पिक रास्ता चुना और दिल्ली में प्रवेश किया. इस दौरान कई चौराहों पर जाम जैसी स्थिति नजर भी आई. दिल्ली के कनॉट प्लेस पर भी भारत बंद का कोई खासा असर नहीं दिखा, आम दिनों की तरह ही कनॉट प्लेस में दुकानें खुलीं और लोगों ने शॉपिंग भी की.

यह भी पढे़ं : ढाका में बोले पीएम मोदी- बांग्लादेश की आजादी के लिए मैंने गिरफ्तारी दी थी

किसानों ने भारत बंद के दौरान विभिन्न जगहों पर ट्रेनें रोकी, और कई जगहों पर सड़कों को भी बाधित रखा. हालांकि किसानों का भारत बंद अब समाप्त हो चुका है और किसी तरह की कोई हिंसक घटना अब तक सामने नहीं आई है. किसानों द्वारा शुरू में ही कहा गया था कि भारत बंद शांतिपूर्ण रहेगा. वहीं भाकियू नेता युद्धवीर सिंह को पुलिस द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद किसानों में आक्रोश नजर आया.

यह भी पढे़ं : आर्मी अस्पताल में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भर्ती, पीएम नरेंद्र मोदी ने जाना हाल

गाजीपुर बॉर्डर से कुछ किसान ट्रैक्टर लेकर सड़कों पर पहुंचे, लेकिन उन्हें पुलिस द्वारा समझाया गया और सड़कों से हटा लिया गया. किसानों के भारत बंद को लेकर जगह जगह पर पर्याप्त पुलिस बल मौजूद रहा. बॉर्डर पर सीआईएसएफ जवानों के अलावा पैराम्रिटी फोर्सेस के जवान भी तैनात दिखे. हालांकि किसान अब इस भारत बंद के बाद क्या रणनीति बनाएंगे इसपर गौर करना बाकी है. सरकार के साथ 11 दौर की बातचीत विफल होने के बाद के बाद सरकार और किसान फिर से बातचीत के टेबल पर नहीं बैठ पाए हैं.