News Nation Logo

BREAKING

Bharat Bandh: किसानों के बाद आज व्यापारी भी करेंगे भारत बंद, जानें क्‍या-क्‍या रहेगा बंद

Bharat Bandh: व्यापारियों के शीर्ष संगठन द कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने शुक्रवार को जीएसट की खामियों को दूर करने की मांग के साथ भारत बंद (Bharat Bandh 2021) की अपील की थी.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 26 Feb 2021, 07:29:29 AM
Bharat Bandh

किसानों के बाद आज व्यापारी भी करेंगे चक्का जाम, जानें क्‍या रहेगा बंद (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

किसानों के बाद अब व्यापारी भी आज सड़क पर उतर प्रदर्शन करेंगे. वस्तु व सेवा कर (GST) की खामियों को दूर कर सरल बनाने को लेकर व्यापारियों ने शुक्रवार को भारत बंद (Bharat Bandh) का ऐलान किया है. ऑल इंडिया ट्रांसपोटर्स वेलफेयर एसोसिएशन (AITWA) ने कैट का समर्थन कर आज ही चक्का जाम का ऐलान किया है. दावा किया जा रहा है कि आज के भारत बंद में 8 करोड़ छोटे कारोबारी, करीब 1 करोड़ ट्रांसपोर्टर, लघु उद्योग और महिला उद्यमी शामिल होंगी. हालांकि इस बीच व्यापारी संगठनों में भी फूट पड़े की बात सामने आ रही है. 

व्यापारी संगठनों में फूट?
भारत बंद से पहले ही व्यापारी संगठनों में फूट की बात सामने आई है. फेडरेशन ऑफ आल इंडिया व्यापार मंडल (FAIM) ने बृहस्‍पतिवार को कहा कि वह कैट के भारत बंद का समर्थन नहीं कर रहा है. फैम का कहना है कि व्‍यापार मंडल दुकान बंद या भारत बंद जैसी विचारधारा से दूर रहता है. हालांकि, फैम ये मानता है कि जीएसटी में सुधार की जरूरत है, लेकिन इसके लिए बातचीत का रास्‍ता अपनाया जाना चाहिए. 

क्या क्या रहेगा बंद 
देशभर में 1500 जगहों पर धरना दिया जाएगा. देश भर के सभी बाजार बंद रहेंगे और सभी राज्यों के अलग-अलग शहरों में धरना प्रदर्शन होगा. जीएसटी के प्रावधानों के खिलाफ सभी राज्य स्तरीय-परिवहन संघों ने भारत सरकार की ओर से पेश किए गए नए ई-वे बिल कानूनों के विरोध में कैट का समर्थन किया है. व्यापारियों के समर्थन में ट्रांसपोर्ट कार्यालयों को इस दौरान पूरी तरह बंद रखने की घोषणा की गई है. किसी भी प्रकार की माल की बुकिंग, डिलिवरी, लदाई/उतराई बंद रहेगी. 

इन सेवाओं पर पड़ सकता है असर :

1. भारत बंद में 40,000 से अधिक व्यापारी संघों के भाग लेने के कारण देश भर के वाणिज्यिक बाजार बंद रहेंगे. हालांकि यह संबंधित संगठनों द्वारा लिए गए निर्णयों पर निर्भर करता है.

2. देश भर में सड़क परिवहन सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं. AITWA ने परिवहन कंपनियों को अपने वाहन सुबह 6 से 8 बजे के बीच पार्क करने को कहा है.

3. बुकिंग और बिल से जुड़ी वस्तुओं की आवाजाही प्रभावित होगी.

4. चार्टर्ड एकाउंटेंट्स और टैक्स एडवोकेट्स के संघों ने भी हड़ताल का समर्थन किया है. इसलिए, उनकी सेवाएं प्रभावित रहने की संभावना है.

5. सीएआईटी के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल के अनुसार, महिला उद्यमी, छोटे उद्योग, फेरीवाले, अन्य लोग शुक्रवार के बंद में शामिल होंगे.

6. कोई भी व्यापारी अपना विरोध दर्ज कराने के लिए GST पोर्टल पर लॉग इन नहीं करेगा.

सेवाएं जो नहीं होंगी प्रभावित:

1. भारत बंद से आवश्यक सेवाएं, मेडिकल दुकानें, दूध, सब्जी की दुकानें आदि प्रभावित नहीं होंगी.

2. बैंक सेवाएं भी अप्रभावित रहने की उम्मीद है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Feb 2021, 07:05:19 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.