News Nation Logo
Banner

Bharat Bachao Rally: संकीर्ण एजेंडा है कि लोगो को लड़वाओ और असल मुद्दे से भटकाओ- सोनिया गांधी

कांग्रेस के भारत बचाओ रैली में पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने बीजेपी पर निशाना साधा है और कहा है कि 6 सालों में देश की अर्थव्यवस्था खराब हो गई है और बीजेपी कह रही है अच्छे दिन आने वाले हैं.

By : Vikas Kumar | Updated on: 14 Dec 2019, 02:48:27 PM
भारत बचाओ रैली लाइव

भारत बचाओ रैली लाइव (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

Bharat Bachao Rally Live: दिल्ली (Delhi) के रामलीला मैदान (Ramlila Maidan) में आज कांग्रेस (Congress) 'भारत बचाओ रैली' (Bharat Bachao rally) के सहारे केंद्र की बीजेपी सरकार (BJP Government) पर निशाना साधने की कोशिश करेगी. इस रैली में देशभर से कांग्रेसी कार्यकर्ता जुट रहे हैं. 

नागरिकता संशोधन अधिनियम (Citizenship Amendment Act 2019) पर पूर्वोत्‍तर (North East) सहित देश के कई हिस्‍सों में आंदोलन की आग फैली हुई है, ऐसे में कांग्रेस (Congress) कोई मौका चूकना नहीं चाहती. कांग्रेस ने आज दिल्‍ली के रामलीला मैदान (Ramleela Maidan) में 'भारत बचाओ (Bharat Bachao Rally)' नाम से बड़ी रैली बुलाई है, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Dr. Manmohan Singh) के अलावा सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) शिरकत करेंगी.

Scroll Down to read more updates

कांग्रेस ने भारत बचाओ रैली में दिखाई ताकत

कांग्रेस ने शनिवार, 14 दिसंबर को रामलीला मैदान पर 'भारत बचाओ रैली' के तहत केंद्र सरकार की नीतियों पर बड़ा हमला किया, खासकर नागरिकता संशोधन अधिनियम (Citizenship Amendment Act 2019) पर कांग्रेस ने सरकार के विरोध में खड़ी नजर आई. इस रैली में कांग्रेस के सारे बड़े नेताओं ने केंद्र सरकार पर अपनी बात रखी.


कांग्रेस की ओर से सबसे पहले पी. चिदंबरम ने कहा कि 6 महीनों में मोदी सरकार ने भारतीय अर्थवस्था को काफी नुकसान पहुंचाया है. जबकि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि 'मोदी है तो मुमकिन हैं', जी हां, मोदी है तो 100 रुपये किलो प्याज मुमकिन है.


जबकि पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि देश को मोदी जी ने 6 साल पहले बहुत बड़े-बड़े वादे किये थे, देश के किसानों की आमदनी दुगना कर दिया जाएगा, हर साल 2 करोड़ नौकरियां देश के युवाओं को मिलेगी लेकिन कुछ नहीं मिला. उन्होंने कहा कि बीजेपी ने देश को लूटा गया है.


जबकि राहुल गांधी ने अपने ऊपर हो रहे हमलों का जवाब देते हुए कहा कि वो राहुल सावरकर नहीं हैं, राहुल गांधी हैं. इसी के साथ राहुल गांधी ने देश में बेरोजगारी और मंहगाई को लेकर बीजेपी को निशाने पर लिया.
जबकि कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि देश में अंधेर नगरी चौपट राजा जैसा माहौल हो गया है.

कांग्रेस लीडर सोनिया गांधी ने कहा कि संकीर्ण एजेंडा है कि लोगो को लड़वाओ और असल मुद्दे से लोगों को भड़काओ, यही बीजेपी की नीति है. 

मोदी शाह देश को कर रहे बर्बाद- सोनिया गांधी

सोनिया गांधी ने केंद्र सरकार से पूछा है कि हमारी नवरत्न कंपनियां क्यों बेची जा रही हैं और किनको बेची जा रही हैं? सोनिया गांधी ने शाह-मोदी की जोड़ी पर बड़ा हमला करते हुए कहा कि मोदी-शाह की नीतियों की वजह से देश का संविधान तार-तार हो रहा है. 


 

केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि देश में अंधेर नगरी चौपट राजा जैसा माहौल हो गया है.

कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रामलीला मैदान से कहा कि देश के अन्नदाता को बीजेपी सरकार में ठीक समय पर बीज भी नहीं मिल पाते. सोनिया गांधी जी ने कहा कि बैंकों से कर्ज लेकर चालू किए गए छोटे कारोबारियों का काम ठप्प हो गया है और उन व्यापारियों, कर्जदारों के पास आत्महत्या ही अंतिम रास्ता होता है. 

देश के सामने, युवाओं के सामने अंधेरा ही अंधेरा है

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष गांधी ने रामलीला मैदान से बीजेपी पर बोला बड़ा हमला. उन्होंने कहा कि देश को अब इस पार या उस पार का फैसला लेना पड़ता है. उन्होंने कहा कि देश कोे बचाना है तो हमें इस परिस्थिति का सामना करना पड़ेगा. देश के सामने, युवाओं के सामने अंधेरा ही अंधेरा है. 

डरिए मत अपनी आवाज उठाईए, कांग्रेस पार्टी के आपके साथ

कांग्रेस लीडर राहुल गांधी ने कहा कि जब आपको दबाया जाता है, धमकाया जाता है, जब देश के पत्रकारों पर हमला हो तो समझ लीजिए आप पर हमला हो रहा है. उन्होंने कहा कि वैसे भी कांग्रेसी डरता नहीं, वो बब्बर शेर होता है. राहुल गांधी ने कहा कि डरिए मत अपनी आवाज उठाईए, कांग्रेस पार्टी के आपके साथ.

बीजेपी करती है मार्केटिंग-राहुल गांधी

कांग्रेस लीडर राहुल गांधी ने कहा कि देश को अब कमजोर किया जा रहा है. राहुल गांधी ने कहा कि देश बर्बाद हो रहा है और बीजेपी को अपने मार्केटिंग की फिक्र है. 

पीएम मोदी ने अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाया है.

राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान के किसान के बिना, मजदूर के बिना भारत आगे बढ़ ही नहीं सकता और पीएम मोदी ने सारा पैसा अपने 2-4 दोस्तों को दे दिया. उन्होंने कहा कि 43 साल में आज सबसे ज्यादा बेरोजगारी है. जब पार्लियामेंट में इनसे पूछा जाता है कि कितने किसानों ने आत्म हत्या की तो बीजेपी के लोग कहते हैं कि जाइये और राज्य सरकारों से पूछिए, हमें नहीं पता. 


 

कांग्रेस लीडर राहुल गांधी ने भारत बचाओ रैली में कहा कि हिंदुस्तान में आज सबसे ज्यादा बेरोजगारी है. उन्होंने पूछा कि देश के कुछ बड़े लोगों को फायदा देने के लिए बीजेपी ने देश की अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ दी. देश की अर्थव्यवस्था तभी फलेगी जब आपके पास सामान और सुविधाएं खरीदने के लिए पैसा हो.

जीएसटी यानी गब्बर सिंह टैक्स

राहुल गांधी ने पीएम मोदी को जीएसटी या गब्बर सिंह टैक्स लगाने पर भी निशाने पर लिया. उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पी. चिदंबरम साहब ने कहा कि इसे पाईलट प्रोजेक्ट के तहत चला लें फिर लागू करें लेकिन पीएम मोदी नहीं मानें और अंतत: देश की अर्थव्यवस्था खत्म कर दी. 

भारत 9 फीसदी की ग्रोथ कर रहा था. लेकिन पीएम मोदी ने देश की अर्थव्यस्था को खत्म कर दिया.

राहुल गांधी ने कहा कि देश से पीएम मोदी को माफी मांगनी चाहिए. इसके लिए उन्होंने बताया कि देश की ताकत उसकी अर्थव्यवस्था थी, भारत 9 फीसदी की ग्रोथ कर रहा था. लेकिन पीएम मोदी ने देश की अर्थव्यस्था को खत्म कर दिया. उन्होंने कहा कि नोटबंदी कर देश की अर्थव्यवस्था पर ऐसी चोट लगाई जो आज तक नहीं ठीक हो पाई. 

मेरा नाम राहुल सावरकर नहीं है

कांग्रेस लीडर राहुल गांधी ने बीजेपी पर बड़ा हमला बोला है. राहुल गांघी कहा- हर कांग्रेस कार्यकर्ता बब्बर शेर है. उन्होंने कहा कि मेरा नाम राहुल सावरकर नहीं मेरा नाम राहुल गांधी है.

पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कही बड़ी बात

पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि देश को मोदी जी ने 6 साल पहले बहुत बड़े-बड़े वादे किये थे, देश के किसानों की आमदनी दुगना कर दिया जाएगा, हर साल 2 करोड़ नौकरियां देश के युवाओं को मिलेगी. इसी के साथ पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि अब हमें कांग्रेस को मजबूत करना होगा. 

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष Subhash Chopra ने कहा कि जिन जगहों पर कांग्रेस सरकार है वहां लोगों को काफी सुविधाएं मिल रही हैं. 

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष Subhash Chopra ने कही बात

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष Subhash Chopra ने भारत बचाओ रैली में कहा कि राहुल गांधी ने किसानों की कर्जमाफी का मुद्दा उठाया था और कांग्रेस की सरकार जिन राज्यों में बनी वहां कांग्रेस की राज्य सरकारों ने किसानों की कर्जमाफी कर दी. 

माला पहनाकर किया गया सम्मान

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष Subhash Chopra ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस लीडर राहुल गांधी का माल्यार्पण किया.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बोल रहे हैं. उन्होंने राफेल विमानों से खरीद का मुद्दा उठाया है. उन्होंने कहा कि देश की प्रधानमंत्री बनीं इंदिरा गांधी ने पाकिस्तान के दो हिस्से किए लेकिन कभी उस पर राजनीति नहीं की.

मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ ने बीजेपी पर निशाना साधा है. कमलनाथ ने पीएम मोदी पर टिप्पणी की, पीएम मोदी किसे राष्ट्रवाद का ज्ञान दे रहे हैं. 

दिल्ली के रामलीला मैदान में हो रही कांग्रेस महासचिव ने कहा कि ​​हम इसके लिए उतने ही जिम्मेदार होंगे जितना कि भाजपा-आरएसएस के अहंकारी और झूठ बोलने वाले नेता.



दिल्ली के रामलीला मैदान में हो रही कांग्रेस की भारत बचाओ रैली में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस की इंटरिम प्रेसिडेट सोनिया गांधी, राहुल गांधी मौजूद हैं.



प्रियंका ने कहा बीजेपी है तो मुमकिन है

दिल्ली के रामलीला मैदान पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा है कि हर अखबार पर दिखता है कि मोदी है तो मुमकिन है. असलियत ये है कि बीजेपी है तो 100 रुपये किलो की प्याज है, बीजेपी है तो 45 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी मुमकिन है, बीजेपी है तो 4 करोड़ नौकरियां नष्ट होना मुमकिन है. 



देश को विनाश से बचाना हमारी जिम्मेदारी है

प्रियंका गांधी ने कहा कि ये देश हमारा है और इसे विनाश से बचाना भी हमारा कर्तव्य है. प्रियंका ने उन्नाव रेप कांड़ पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को घेरा, कहा- यूपी में कोई कानून व्यवस्था नहीं है. न्याय हर इंसान का अधिकार और आकांक्षा है. 

यूपी में बेटियां सुरक्षित नहीं

प्रियंका गांधी ने भारत बचाओ रैली में कहा कि यूपी में बेटियां सुरक्षित नहीं है. अपने भाषण में प्रियंका गांधी ने बेटियों को देश में जलाए जाने और रेप जैसी चीजोंं के बारे में बाते कीं और लोगों से बीजेपी के खिलाफ खड़े होने की मांग की. 

प्रियंका गांधी ने भारत बचाओ रैली में कहा कि विभाजनकारी नीतियों से देश का विभाजन हो रहा है. प्रियंका गांधी ने कहा कि छोटा व्यापारी जीएसटी के बोझ तले दब रहा है. 

प्रियंका गांधी ने भारत बचाओ रैली में लोगों से देश की आवाज बनने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि बीजेपी ने रोजगार खत्म कर दिया. 

प्रियंका गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना. प्रियंका ने मंहगाई, बंद होती फैक्ट्रियां, कारखानों के बंद होने, छोटे व्यापारियों की कमाई की बात करते कहा कि आपको फिर भी इश्ताहारों में लिखा मिलेगा कि मोदी है तो मुमकिन है.

Bharat Bachao Rally Live: पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने अर्थव्यस्था पर बड़ी बात कही है. पी. चिदंबरम ने कहा कि 6 महीनों में मोदी सरकार ने भारतीय अर्थवस्था को काफी नुकसान पहुंचाया है. पूर्व वित्तमंत्री ने  वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पर निशाना साधते हुए कहा है कि केवल वित्तमंत्री ये नहीं कहा कि अच्छे दिन आने वाले हैं.



पी चिदंबरम सहित कई बड़े नेता मौजूद

रामलीला मैदान के मंच पर के सी वेणुगोपाल, अविनाश पांडे ए के एंटनी, पी चिदंबरम, मुकुल वासनिक, अंबिका सोनी, पृथ्वी राज चौहान, मीरा कुमार सहित वरिष्ठ नेता मौजूद।

चल रही है रैली की तैयारियां

दिल्ली के रामलीला मैदान में कांग्रेस के द्वारा बुलाई गई भारत बचाओ रैली की तैयारियां चल रही हैं. इस रैली में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Dr. Manmohan Singh) के अलावा सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) शिरकत करेंगी.



कई बड़े नेता करेंगे रैली में शिरकत

नागरिकता संशोधन अधिनियम (Citizenship Amendment Act 2019) पर पूर्वोत्‍तर (North East) सहित देश के कई हिस्‍सों में आंदोलन की आग फैली हुई है, ऐसे में कांग्रेस (Congress) कोई मौका चूकना नहीं चाहती. कांग्रेस ने आज दिल्‍ली के रामलीला मैदान (Ramleela Maidan) में 'भारत बचाओ (Bharat Bachao Rally)' नाम से बड़ी रैली बुलाई है, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Dr. Manmohan Singh) के अलावा सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) शिरकत करेंगी.

First Published : 14 Dec 2019, 11:21:19 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.