logo-image

सावधान! अगर Paytm KYC अपडेट का मैसेज आए तो हो जाएं सतर्क, खाली हो सकता है अकाउंट

इस समय बहुत सावधानी से इंटरनेट का प्रयोग करना चाहिए. लॉकडाउन में साइबर ठगी के लोग भी सक्रिय हैं भारतीय स्टेट बैंक ने पिछले दिनों अपने ग्राहकों को चेतावनी जारी करते हुए आगाह किया था

Updated on: 27 Apr 2020, 01:15 AM

नई दिल्ली:

पिछले कुछ दिनों से देश में आए कोरोनावायरस (Corona Virus) की वजह से देश में सरकार ने लॉक डाउन (Lock Down) कर दिया है. इस लॉकडाउन के बीच हर शख्स अपना समय बिताने के लिए लगातार मोबाइल इंटरनेट का सहारा ले रहा है. ऐसे में कई नौसिखिए टाइप के लोग भी हैं जो इंटरनेट का उपयोग समय बिताने के लिए करते हैं. ऐसे लोगों को इस समय बहुत सावधानी से इंटरनेट का प्रयोग करना चाहिए. लॉकडाउन में साइबर ठगी के लोग भी सक्रिय हैं भारतीय स्टेट बैंक ने पिछले दिनों अपने ग्राहकों को चेतावनी जारी करते हुए आगाह किया था कि साइबर ठग अब मोबाइल वालेट ऐप को निशाना बना रहे हैं. ये ठग आपके पेटीएम, गूगल पे या फिर फोन पे ऐप्स पर केवाईसी अपडेट के नाम पर ठगी को अंजाम दे रहे हैं.

साइबर की दुनिया में छाए ये जालसाज यूजर्स को ठगने के लिए आए दिन किसी न किसी बहाने फोन करके कोई न कोई ओटीपी मांगा करते हैं जैसे ही आप इनके जाल में फंसते हैं ये तुरंत आपका अकाउंट खाली करके चंपत हो जाते हैं. ये ठग आपको KYC के नाम पर ठग सकते हैं. ये ठग यूजर्स के खाते के बारे में जानकारी जुटाते हैं और फिर आपसे केवाईसी के नाम पर धोखाधड़ी को अंजाम देते हैं. ऐसे कई मामले सामने आते हैं, जिसमें ग्राहकों से पेटीएम केवाईसी अपडेट करने के लिए कहा जाता है और वह ठगी का शिकार हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें-COVID-19: अहमदबाद का कांग्रेस पार्षद बना कोरोना वायरस की शिकार, गंवाई जान
KYC अपडेट के नाम पर आए मैसेज पर ध्यान दें
दरअसल, Paytm KYC के नाम पर साइबर ठग यूजर्स के मोबाइल नंबर पर आए दिन फर्जी मैसेज भेजते रहते हैं. इन फेक मैसेजेस में यूजर को कहा जाता है कि वो ज्लदी से अपने पेटीएम का केवाईसी अपडेट करवा लें नहीं तो उनका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा. ये मैसेज कुछ ऐसे फॉर्मेट में होते हैं कि उपभोक्ता को इस पर शक नहीं हो पाता है. और जब नया उपभोक्ता होता है तो वो इस मैसेज से घबरा जाता है और केवाईसी अपडेट के चक्कर में वो इन लिंक्स पर क्लिक कर देता है. इसके बाद साइबर ठग आसानी से आपके अकाउंट पर हाथ फेरकर निकल जाते हैं.

यह भी पढ़ें-महंगी शराब और खूबसूरत लड़कियों का शौकीन है ये क्रूर तानाशाह, अब मांग रहा जिंदगी की भीख

ऐसा मैसेज आने पर पेटीएम से करें वेरिफाई
इस ठगी से बचने के लिए आपको थोड़ा सा जागरुक रहना होगा. इसके लिए आपको तैयारी के साथ कदम उठाना चाहिए, जैसे ही ऐसा कोई मैसेज आपके मोबाइल में आता है आप तुरंत उसे पेटीएम से वेरीफाई करें अगर वो फेक मैसेज है तो पेटीएम आपको इसके बारे में बताएगा. और अगर पेटीएम ऐसे किसी मैसेज के भेजे जाने से इंकार करता है आप समझ जाइए कि ये मैसेज फर्जी है. साइबर ठग ईमेल आईडी से लेकर SMS के जरिए लोगों अपना शिकार बनाते हैं. ऐसे में आपके लिए जरूरी है ऐसे मैसेज को सबसे पहले वेरिफाई करने के बाद ही कोई कदम उठाएं.