logo-image

हमारा ऑर्बिटर अब भी शान से चांद का चक्‍कर लगा रहा है, देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी बोले

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, आप (इसरो के वैज्ञानिक) वो लोग हैं, जो मां भारती की जय के लिए जीते हैं, आप वो लोग हैं जो मां भारती की जय के लिए जूझते हैं, आप वो लोग हैं जो मां भारती के लिए जज्‍बा रखते हैं.

Updated on: 07 Sep 2019, 09:25 AM

नई दिल्‍ली:

अंतिम समय में चंद्रयान 2 से संपर्क टूटने के बाद शनिवार सुबह राष्‍ट्र को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाया. इसरो मुख्‍यालय से ही उन्‍होंने राष्‍ट्र को संबोधित किया और उन्‍हें देश की गौरवमयी इतिहास की याद दिलाकर निरंतर आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा दी. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, आप (इसरो के वैज्ञानिक) वो लोग हैं, जो मां भारती की जय के लिए जीते हैं, आप वो लोग हैं जो मां भारती की जय के लिए जूझते हैं, आप वो लोग हैं जो मां भारती के लिए जज्‍बा रखते हैं. मां भारती का सिर ऊंचा हो, इसके लिए पूरा जीवन खपा देते हैं. अपने सपनों को समाहित कर देते हैं. मैं कल रात को आपकी मनस्‍थिति को समझ रहा था.

यह भी पढ़ें : VIDEO: भावुक हो गए ISRO चीफ के सिवन, रो पड़े तो पीएम मोदी ने लगा लिया गले

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, आपकी आंखें बहुत कुछ कह रही थीं. आपके चेहरे की उदासी मैं पढ़ रहा था और इसलिए अधिक देर मैं आपके बीच नहीं रुका. कई रातों से आप सोए नहीं हैं फिर भी मेरा मन करता था कि एक बार फिर से सुबह आपको बुलाऊं, आपसे बातें करूं. इस मिशन से जुड़ा व्‍यक्‍ति अलग अवस्‍था में था, अचानक सब कुछ दिखना बंद हो जाए, मैंने भी उस पल को आपके साथ जिया.

उन्‍होंने कहा, आज भले ही कुछ रुकावटें आई हों, लेकिन इससे हमारा हौसला कमजोर नहीं पड़ा है और मजबूत हुआ है. आज हमारे रास्‍ते में भले ही रुकावट आई हो लेकिन इससे अपने मंजिल के रास्‍ते से डिगे नहीं है. आखिरी कदम पर चंद्रयान चंद्रमा को गले लगाने के लिए दौड़ पड़ा, कवि ऐसे ही कहेंगे, अगर वे कुछ रचना करेंगे. आज चंद्रमा को छूने की हमारी इच्‍छाशक्‍ति और मजबूत हुई है.

यह भी पढ़ें : अगर खो गया एक नशेमन तो क्या ग़म, सितारों के आगे जहां और भी हैं

पीएम मोदी बोले, हम बहुत नजदीक थे पर हमें और भी कोशिश करने की जरूरत है. सभी भारतीय विश्‍वास के साथ आपके साथ हैं. हमें अपने स्‍पेस प्रोग्रेस पर नाज है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, हमें पूरा विश्‍वास है कि Best is yet to come. हम अपने वैज्ञानिकों से कहना चाहते हैं कि पूरा भारत आपके साथ है. आपलोग शानदार प्रोफेशनल्‍स हैं जो हमारे राष्‍ट्रीय विकास को नया आयाम देते हैं. आपलोग मक्‍खन पर नहीं पत्‍थर पर लकीर खींचने वाले लोग हैं. आप अपने आप में प्रेरणा के समुंदर हैं, यह प्रेरणा का पल है मेरे लिए, जहां निराशा को वैज्ञानिक आशा में बदल देता है, सपनों को वैज्ञानिक सिद्धि में बदल देता है, ऐसी ऊर्जावान इन साथियों की टोली को अनेकानेक शुभकामनाएं देता हूं.

पीएम बोले, हमारे हजारों सालों के गौरवशाली इतिहास में अनेक ऐसे मौके आए हैं पर हम अपने हौसले से डिगे नहीं हैं. यही कारण है कि हमारी सभ्‍यता वर्षों से चली आ रही है. मैं गर्व के साथ कहना चाहता हूं कि हम अपनी महत्‍वाकांक्षा को कम नहीं होने देंगे.

यह भी पढ़ें : आखिरी के वो 15 मिनट, जब विक्रम लैंडर से कैसे टूट गया संपर्क

प्रधानमंत्री मोदी ने हौसला बढ़ाते हुए कहा, आज के लेसन से हमें सीख मिली है कल कुछ अच्‍छा करने की. परिणामों से निराश हुए बिना निरंतर लक्ष्य की ओर बढ़ने की हमारी परंपरा रही है और हमने ऐसा किया है. हमने ऐतिहासिक सिद्धियां हासिल की है. हमारा इसरो हार न मानने वाला संगठन है.

पीएम मोदी बोले, परिणाम अपनी जगह है लेकिन मुझे और पूरे देश को अपने वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और आप सभी के प्रयासों पर गर्व है. मैंने रात में ही कहा था और आज फिर बोल रहा हूं कि मैं आपके साथ हूं और देश भी आपके साथ है. हर मुश्‍किल, हर संघर्ष और हर कठिनाई हमें कुछ सिखाकर जाती है, नए आविष्‍कार के लिए प्रेरित करके जाती है और इसी से हमारी सफलता तय होती है.

यह भी पढ़ें : Chandrayaan-2: इसरो के वैज्ञानिकों को अनोखी बधाई, इस युवा ने आधे इंच बादाम पर बनाई चंद्रयान 2 की तस्वीर

पीएम ने कहा, ज्ञान का सबसे बड़ा शिक्षक विज्ञान है, इसमें विफलता नहीं होती है, केवल प्रयोग और प्रयास होते हैं. हर प्रयोग और प्रयास ज्ञान की बीज बोकर जाता है और हमें अपने असीम सामर्थ्य का एहसास दिलाता है. चंद्रयान का सफर शानदार रहा है. इस पूरे मिशन के दौरान देश अनेक बार आनंदित हुआ है, गर्व से भरा है, इस वक्‍त भी हमारा ऑर्बिटर पूरी शान से चंद्रमा का चक्‍कर लगा रहा है.

इसरो मुख्‍यालय में पीएम मोदी ने कहा, भारत दुनिया का अहम स्‍पेस पावर है तो इसके पीछे इसरो में काम करने वालों का परिश्रम है. आप ही लोगों ने पहले ही प्रयास में मंगल ग्रह पर भारत का झंडा फहराया था. इससे पहले दुनिया में ऐसी उपलब्‍धि किसी के नाम नहीं थी. हमारे चंद्रयान ने दुनिया को चांद पर पानी होने जैसी अहम जानकारियां दी.

यह भी पढ़ें : Chandrayaan 2: चांद के बेहद करीब आकर विक्रम लैंडर का पृथ्‍वी से संपर्क टूटा

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि आप लोगों ने एक साथ 100 से अधिक सैटेलाइट छोड़कर नया रिकॉर्ड बनाया था. जब इसरो के पास सफलताओं का इनसाइक्‍लोपीडिया हो तो एक छोटी सी रुकावट हमें रोक नहीं सकती. हम अमृत की संतान है, जिसके साथ अमरत्‍व जुड़ा हुआ होता है. हमारे साथ न कोई रुकावट है और न कोई निराशा.

आप सभी को आने वाले मिशन के लिए बहुत बहुत शुभकामनाएं देता हूं. विज्ञान परिणामों से कभी संतुष्‍ट नहीं होता है. विज्ञान की इनहरेंट क्‍वालिटी प्रयास...प्रयास.... और प्रयास. विज्ञान परिणामों के सामने झुकता नहीं है. मेरा आप पर भी विश्‍वास है. मुझसे भी आपके संकल्‍प बहुत गहरे हैं. आपका प्रयास सिद्धियों को चूमने का सामर्थ्‍य रखता है. मैं पूरे विश्‍वास के साथ आपके हौसलों पर भरोसा करके आपको उपदेश देने नहीं आया. मैं सुबह-सुबह आपका दर्शन आपसे प्रेरणा पाने के लिए आया हूं.

यह भी पढ़ें : Chandrayaan-2 मिशन का अभी सब कुछ खत्म नहीं, चांद के चारों ओर घूम रहा है ऑर्बिटर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, हमें लक्ष्य की प्राप्‍ति तक रुकना नहीं है. मिशन के अगले प्रयास में कामयाबी हमारे साथ होगी. 21वीं सदी में भारत के सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने से कोई भी क्षणिक बाधा रोक नहीं सकती. आपलोग जितना कोशिश कर सकते थे, उससे कही आगे बढ़कर किया. आपने जो किया वो पहले किसी ने नहीं किया.