logo-image

बॉम्बे हाईकोर्ट की दख़ल के बाद 9वें दिन BEST बसों की हड़ताल खत्म

इससे पहले बॉम्बे हाईकोर्ट ने BEST यूनियन को अविलंब हड़ताल ख़त्म करने का आदेश जारी किया. कोर्ट ने यूनियन से कहा है कि अगले एक घंटे में वह इस बात की घोषणा करे कि हड़ताल ख़त्म हो गई है.

Updated on: 16 Jan 2019, 10:50 PM

नई दिल्ली:

मुंबई वासियों के लिए एक बड़ी राहत की ख़बर है. बॉम्बे हाईकोर्ट की दखल के बाद 9वें दिन BEST बसों की हड़ताल (बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिसिटी सप्लाइ ऐंड ट्रांसपॉर्ट) खत्म हो गई हैं. इससे पहले बॉम्बे हाईकोर्ट ने BEST यूनियन को अविलंब हड़ताल खत्म करने का आदेश जारी किया. कोर्ट ने यूनियन से कहा है कि अगले एक घंटे में वह इस बात की घोषणा करे कि हड़ताल खत्म हो गई है. इससे पहले अदालत में सभी पक्षों ने अपनी बात रखी जिसके बाद अदालत ने अपने फैसले में कहा कि जनवरी 2019 से BEST कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी की जाएगी. 

बाकी अन्य मांगों की चर्चा के लिए एक मध्यस्थ नियुक्त होगा, जिन्हें अगले तीन महीने में सारी मांगों पर फैसला लेना होगा. इतना ही नहीं कोर्ट ने यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि किसी भी कर्मचारी पर कोई कार्रवाई नहीं की जाए.

अदालत ने यूनियन के वकील को निर्देश दिया है कि वो अदालत की सारी बातें कर्मचारियों और यूनियन को बताकर एक घंटे के भीतर हड़ताल खत्म करें.

बता दें कि BEST के 32,000 कर्मचारी मंगलवार से हड़ताल पर थे इस वजह से 3200 बसें महानगर की सड़कों पर नहीं चल रही थी. 112 साल के इतिहास में यह हड़ताल BEST बसों की सबसे लंबी हड़ताल है. जो 9वें दिन जाकर खत्म हुई.

इससे पहले बॉम्बे हाईकोर्ट ने एक हाई कमेटी बनाई थी ताकि कोई समाधान निकल पाए लेकिन ऐसा नहीं होने पर अदालत ने सभी पक्षों को फटकार लगाई थी. जज ने कहा कि हमने आपको एक कमेटी बनाकर इसपर कोई समाधान निकालने के निर्देश दिए थे लेकिन इसके बावजूद इसपर कोई समाधान नहीं निकल पाया और इसके कारण शहर के लाखों यात्री परेशान हैं.

और पढ़ें- मुंबई: BEST बसों की हड़ताल 7वें दिन भी जारी, HC ने समाधान नहीं निकालने पर लगाई फटकार, दोपहर तीन बजे फिर होगी सुनवाई

अदालत ने यूनियन से भी कहा कि अगर हम आपसे कुछ नहीं कह रहे हैं तो इसका यह मतलब नहीं है कि आप अपनी हड़ताल जारी रखेंगे.