logo-image

होली पर पानी की बर्बादी करने वालों पर भड़का जल विभाग, लगाया लाख रुपये का जुर्माना

होली पर पानी बर्बाद करने वालों पर भारी जुर्माना लगाया गया है. पानी की इतनी बर्बादी देखकर जलकल विभाग भी हैरान है.

Updated on: 26 Mar 2024, 12:11 PM

नई दिल्ली:

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है. राजधानी के कई इलाकों में लोग पानी के लिए लोग भटक रहे हैं. इस बीच होली के दिन इस शहर में जमकर पानी की बर्बादी हुई. यानी शहर के कुछ इलाके ऐसे हैं जहां पानी की कमी है और कुछ इलाके ऐसे हैं जहां पानी की बर्बादी हो रही है. होली के दिन कुछ हिस्सों में लोगों ने लापरवाही से पानी बर्बाद किया, जिसके बाद जल प्रशासन विभाग एक्शन मोड में आया. पानी की बर्बादी करने वालों पर बड़ी कार्रवाई की गई है.

पानी के लिए भटक रहे हैं लोग

जल प्रशासन ने इन लोगों पर भारी जुर्माना लगाया है. आपको बता दें कि बेंगलुरु में पिछले एक महीने से पानी का अकाल है. लोगों को पीने के लिए पानी नहीं मिल रहा है. जल संकट इतना बढ़ गया है कि लोगों को घर से काम करने को कहा गया है. आप यूं समझ लीजिए कि हालात इस तरह हो गए हैं कि लोग बर्तनों की जगह डिस्पोजेबल प्लेट और ग्लास का इस्तेमाल करने को मजबूर हो गए हैं. स्थानीय लोगों के मुताबिक, यहां हर दिन 2,600 मिलियन लीटर पानी की जरूरत होती है, लेकिन पानी के टैंकर इतने कम आ रहे हैं कि कई लोगों को एक-दो दिन बिना पानी के ही गुजारने पड़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें- अगर कार को धूप में करते हैं पार्क ... तो नुकसान झेलने के लिए हो जाइए तैयार

जल विभाग के निर्देशों की उड़ाई धज्जियां

पानी की कमी को देखते हुए जल बोर्ड ने पानी का सही इस्तेमाल करने के निर्देश दिए हैं. यह भी चेतावनी दी गई है कि अगर कोई व्यक्ति पानी बर्बाद करता है तो उस पर जुर्माना लगाया जा सकता है. इसके बावजूद होली के दिन लोगों ने खूब पानी बर्बाद किया. जल प्रशासन के दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया गया

22 परिवारों के ऊपर लगाया जुर्माना

राजधानी के अट्टा चिक्कनायकनहल्ली अपार्टमेंट में आदेश को दरकिनार कर होली खेली गई। पानी की कमी के बावजूद भी लोग खूब पानी बहाते हैं। इस मामले की जानकारी जैसे ही जल विभाग को मिली तो उसने इन लोगों पर शिकंजा कस दिया. आपको बता दें कि जल विभाग ने पानी बर्बाद करने वालों से 1 लाख 10 हजार रुपये का जुर्माना वसूला. जल विभाग ने 22 परिवारों पर भारी जुर्माना लगाया है.