logo-image

आधिकारिक कार्यक्रम में कन्नड़ का प्रयोग नहीं करने पर बीएमआरसीएल को जारी नोटिस

आधिकारिक कार्यक्रम में कन्नड़ का प्रयोग नहीं करने पर बीएमआरसीएल को जारी नोटिस

Updated on: 01 Sep 2021, 09:35 PM

बेंगलुरु:

कर्नाटक सरकार ने बुधवार को बेंगलुरु मेट्रो रेल कॉपोर्रेशन लिमिटेड (बीएमआरसीएल) के प्रबंध निदेशक को यहां 28 अगस्त को आयोजित नम्मा मेट्रो के नयनदल्ली-केंगेरी खंड के उद्घाटन के दौरान राज्य की आधिकारिक भाषा कन्नड़ की उपेक्षा करने के लिए एक नोटिस जारी किया गया है।

राज्य के ऊर्जा, कन्नड़ और संस्कृति मंत्री वी. सुनील कुमार ने बीएमआरसीएलके एमडी अंजुम परवेज को नोटिस जारी कर गलती के लिए स्पष्टीकरण और इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

सुनील कुमार ने कहा, कार्यक्रम के मुख्य मंचों पर डिस्प्ले बोर्ड पर राज्य की राजभाषा का इस्तेमाल नहीं किया गया था। यह एक गंभीर मुद्दा है। राजधानी में स्थानीय क्षेत्रीय भाषा की लापरवाही गंभीर है।

उन्होंने कहा, भाषा एक भावनात्मक मुद्दा है। इस मामले में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जा सकती, क्योंकि यह राज्य के लोगों को गलत संकेत देगी। राज्य की कन्नड़ भाषा और संस्कृति को बनाए रखने वाले सरकारी विभागों को लगता है कि एक बदल गया है इस पर आंखें मूंद लीं। इसे बीएमआरसीएल की ओर से कर्तव्य की अवहेलना माना जाता है।

सुनील कुमार ने आदेश में कहा, सभी सरकारी कार्यक्रमों में कन्नड़ का प्रयोग अनिवार्य कर दिया गया है। इसके बावजूद बीएमआरसीएल ने लापरवाही दिखाई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.