logo-image

वित्तमंत्री ने प्रमुख वैश्विक आर्थिक मुद्दों पर इतालवी समकक्ष से बातचीत की

वित्तमंत्री ने प्रमुख वैश्विक आर्थिक मुद्दों पर इतालवी समकक्ष से बातचीत की

Updated on: 07 Jul 2021, 10:50 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को इटली के अर्थव्यवस्था और वित्तमंत्री डेनियल फ्रेंको के साथ बातचीत की।

यह वर्चुअल बातचीत जी20 के वित्तमंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की तीसरी बैठक से पहले हुआ, जो कि इतालवी जी20 प्रेसीडेंसी के तहत 9 और 10 जुलाई, 2021 को निर्धारित है। फरवरी 2020 के बाद यह पहली इन-पर्सन फाइनेंस ट्रैक मीटिंग होगी।

वित्त मंत्रालय द्वारा एक ट्वीट में कहा गया, तीसरी जी20 वित्तमंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स मीटिंग से पहले, केंद्रीय वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने इटली के अर्थव्यवस्था और वित्तमंत्री, डेनियल फ्रेंको के साथ वर्चुअल बातचीत की और वैश्विक आर्थिक महत्व के मामलों पर चर्चा की।

भारत को बुरी तरह प्रभावित करने वाली कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बीच जी20 के वित्त मंत्रियों की आगामी बैठक का महत्व बढ़ गया है। वैश्विक सुधार की संभावनाएं और देशों में अभूतपूर्व कम ब्याज दरें मुद्रास्फीति की चिंताओं के कारण भी प्रमुख मुद्दे हैं।

जी20 वेबसाइट के अनुसार, इसके सदस्य अंतर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था और वैश्विक स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों पर और आर्थिक सुधार की दिशा में किए गए प्रयासों और अधिक सतत विकास को बढ़ावा देने पर अपनी चर्चा को आगे बढ़ाएंगे।

वेबसाइट पर एक बयान में कहा गया है कि मंत्री और राज्यपाल डिजिटल क्रांति और उत्पादकता, सबसे कमजोर देशों को समर्थन, अंतर्राष्ट्रीय कराधान मामलों, वित्तीय क्षेत्र के मुद्दों और हरित संक्रमण के वित्तपोषण के बीच की कड़ी को भी छूएंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.