News Nation Logo

मनप्रीत बादल ने केंद्र से बठिंडा में फार्मा पार्क स्थापित करने का आग्रह किया

मनप्रीत बादल ने केंद्र से बठिंडा में फार्मा पार्क स्थापित करने का आग्रह किया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 Oct 2021, 09:15:01 PM
Bengaluru Punjab

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

चंडीगढ़: पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने शुक्रवार को कहा कि पंजाब के बठिंडा में फार्मास्युटिकल पार्क का निर्माण पूरे देश, खासकर उत्तरी क्षेत्र की सेवा करेगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य, रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ बैठक में मांग उठाते हुए बादल ने कहा कि पंजाब की अर्थव्यवस्था के साथ-साथ कृषि में भी विविधता लाना उतना ही महत्वपूर्ण है।

मंडाविया ने प्रस्तुत तथ्यों को ध्यान से सुना और वित्त मंत्री को आश्वासन दिया कि वह प्रस्ताव पर सर्वोच्च विचार करेंगे।

बादल ने कहा कि एक सीमावर्ती राज्य होने के नाते, पंजाब को अपने युवाओं को बेहतर तरीके से रोजगार मुहैया कराने चाहिए, ताकि वे पड़ोस (पाकिस्तान) से उत्पन्न होने वाले भयावह मंसूबों का शिकार न हों।

उन्होंने कहा कि एक फार्मास्युटिकल पार्क की स्थापना से लगभग 100,000 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार और लगभग 200,000 लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

मंत्री ने फार्मा पार्क स्थापित करने के लिए कुछ आदर्श पहलुओं को भी बताया। उन्होंने कहा कि पूरी तरह से चालू ए स्तर के रेलवे स्टेशन की उपस्थिति, 1,350 एकड़ से अधिक की भूमि उपलब्धता और बठिंडा ऑयल रिफाइनरी से निकटता इस साइट को फार्मा पार्क स्थापित करने के लिए आदर्श है।

उन्होंने कहा कि 134 एकड़ के जल निकाय, झीलें और तालाब एक फार्मा सुविधा की स्थापना, रखरखाव और संचालन के लिए अतिरिक्त लाभ के तौर पर होंगे।

फार्मा उद्योग को कुछ सबसे बड़ी यूएसएफडीए-अनुमोदित फार्मास्युटिकल कंपनियों, जैसे सन फार्मा, सेंट्रिएंट और आईओएल केमिकल्स से भी पर्याप्त समर्थन प्राप्त होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 22 Oct 2021, 09:15:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो