logo-image

बाढ़ प्रभावित परिवारों को 5 लाख रुपये का मुआवजा देगा कर्नाटक

बाढ़ प्रभावित परिवारों को 5 लाख रुपये का मुआवजा देगा कर्नाटक

Updated on: 01 Aug 2021, 05:35 PM

बेंगलुरू:

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने रविवार को राज्य के 30 जिलों में से 13 जिलों में भूस्खलन और बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त हुए परिवारों के लिए 5 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की।

बोम्मई ने मीडिया को बताया, सभी परिवार को 5 लाख रुपये दिए जाएंगे, जिनके घर 75 प्रतिशत से ज्यादा क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जबकि भूस्खलन और बाढ़ के कारण 50 प्रतिशत से कम क्षतिग्रस्त घरों को 3 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। इसके अलावा, हम 50,000 रुपये भी जारी करेंगे। इन बाढ़ प्रभावित जिलों में घरों की तत्काल मरम्मत की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि अस्थायी रूप से प्रभावित परिवारों को अग्रिम राहत के रूप में 10,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

बोम्मई ने कहा कि हालांकि बारिश कम हो गई है, और बाढ़ और झीलों और नदियों के उफान के कारण तटीय, मध्य और उत्तर-पश्चिम क्षेत्रों में सामान्य जीवन बाधित रहा है, स्कूल और कॉलेज, बाजार बंद हैं और सड़कें क्षतिग्रस्त हैं।

उन्होंने कहा, मूसलाधार बारिश के कारण, 466 गांव जलभराव के कारण बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। सड़क नेटवर्क पूरी तरह से बाधित है। तत्काल मरम्मत कार्य करने के लिए, राज्य सरकार ने राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया के माध्यम से 500 करोड़ रुपये और 150 करोड़ रुपये जारी करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा, 700 करोड़ रुपये उपायुक्तों के पास पड़े हैं, जो तबाह हुए गांवों में तत्काल अस्थायी मरम्मत कार्य कर सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.