logo-image

कर्नाटक के लोगों को अमूल दूध बेचने का विरोध करना चाहिए: कुमारस्वामी

कर्नाटक के लोगों को अमूल दूध बेचने का विरोध करना चाहिए: कुमारस्वामी

Updated on: 08 Apr 2023, 01:25 PM

बेंगलुरू:

जद (एस) नेता एच.डी. कुमारस्वामी ने शनिवार को कर्नाटक के लोगों से राज्य में अमूल दूध बेचने के कदम का विरोध करने का आह्वान किया।

पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कहा, अमूल को केंद्र सरकार के समर्थन से पिछले दरवाजे से कर्नाटक में धकेला जा रहा है। अमूल कर्नाटक मिल्क फेडरेशन (केएमएफ) और किसानों का गला घोंट रहा है। कन्नड़ लोगों को अमूल के खिलाफ बगावत करनी चाहिए।

उन्होंने कहा, कन्नडिगों के रूप में हमें अमूल का विरोध करना चाहिए और एकजुट होकर कर्नाटक के किसानों के हितों की रक्षा करनी चाहिए। हमारे लोगों और ग्राहकों को प्राथमिकता पर नंदिनी उत्पादों का उपयोग करना चाहिए और किसानों की आजीविका को बचाना चाहिए।

कर्नाटक सरकार ने अमूल को बेंगलुरु के कोरमंगला में सस्ते दाम में एक बड़ा प्लॉट अलॉट किया था। उन्होंने आरोप लगाया कि जब यहां की सरकार ने इस तरह की उदारता दिखाई है तो अमूल दुग्ध उत्पादकों और केएमएफ के खिलाफ साजिश रच रहा है।

कुमारस्वामी ने कहा, अमूल को बाध्य होना पड़ा क्योंकि पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा के कार्यकाल के दौरान, येलहंका में स्पेशल आइसक्रीम यूनिट की स्थापना की गई थी और केएमएफ आज तक अमूल के लिए बड़ी मात्रा में आइसक्रीम का उत्पादन कर रहा है।

यह बहुत स्पष्ट है कि भाजपा की डबल इंजन सरकार दुग्ध उत्पादकों को सड़कों पर धकेलने और उन्हें गुजरात के लोगों को गुलाम बनाने की योजना बना रही है। कुमारस्वामी ने कहा कि कर्नाटक भाजपा सरकार और केएमएफ की चुप्पी ने कई संदेह पैदा किए हैं।

अमूल नंदिनी को प्रतिस्पर्धा देने की योजना बना रहा है जिसकी आवश्यकता नहीं है और नंदिनी ब्रांड को कमजोर करता है। उन्होंने कहा कि दो सहकारी समितियों के बीच अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा अनावश्यक है।

कुमारस्वामी ने कहा, अमूल प्रबंधन कन्नडिगाओं और केएमएफ को खत्म करने पर तुला हुआ है। अमूल अपनी एकमात्र प्रतिस्पर्धी नंदिनी को अपने ही मैदान पर रोकना चाहता है। एक राष्ट्र, एक अमूल, एक दूध, एक गुजरात केंद्र सरकार का आधिकारिक रुख लगता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.