News Nation Logo

कर्नाटक में लिंगायत वोट बैंक पर काम करेगी कांग्रेस

कर्नाटक में लिंगायत वोट बैंक पर काम करेगी कांग्रेस

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 08 Oct 2021, 12:30:01 PM
Bengaluru Congre

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बेंगलुरु: वर्तमान में राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर समुदाय के नेताओं को प्रतिनिधित्व देकर कर्नाटक में भाजपा का समर्थन कर रहे लिंगायत वोट बैंक को लुभाने पर कांग्रेस आलाकमान विचार कर रहा है।

कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा के पद से हटने के बाद इस संबंध में फैसला लिया है।

कांग्रेस के शीर्ष नेता इस बात पर विचार कर रहे हैं कि विपक्ष के नेता सिद्धारमैया के साथ, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, जो उत्पीड़ित वर्गों का प्रतिनिधित्व करने वाले जन नेताओं के रूप में जाने जाते हैं और डी.के. शिवकुमार, प्रमुख वोक्कालिगा समुदाय के नेता होने के नाते, लिंगायत समुदाय से एक राजनीतिक धक्का दे सकते हैं। यह संयोजन 2023 में विधानसभा चुनावों में पार्टी के प्रॉस्पेक्टस को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

लिंगायत वोट बैंक सामूहिक रूप से भाजपा के पाले में चला गया जब पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी ने 1990 में हवाईअड्डे से बाहर निकलने की घोषणा करके वीरेंद्र पाटिल को पद से हटा दिया। पाटिल को लिंगायतों को कांग्रेस में वापस लाने का श्रेय दिया गया और उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 1989 में अपनी अब तक की सबसे बड़ी जीत में कांग्रेस पार्टी ने तब 224 विधानसभा सीटों में से 179 पर जीत हासिल की थी।

कांग्रेस के सूत्रों ने कहा कि सिद्धारमैया ने हाल ही में अपनी नई दिल्ली यात्रा के दौरान कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ बैठक के दौरान यह सुझाव दिया था। पार्टी अब एआईसीसी महासचिव का पद देने और राष्ट्रीय स्तर पर लिंगायत चेहरा तैयार करने पर विचार कर रही है।

कहा जाता है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री एस.आर. पाटिल, एम.बी. पाटिल, केपीसीसी के कार्यकारी अध्यक्ष ईश्वर खंड्रे को लिंगायत समुदाय से आने का मौका दिया जा सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 08 Oct 2021, 12:30:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो