logo-image

सीएपीएफ में सामने आए 19 कोविड मामले, केंद्र ने सख्त प्रोटोकॉल पर दिया जोर

सीएपीएफ में सामने आए 19 कोविड मामले, केंद्र ने सख्त प्रोटोकॉल पर दिया जोर

Updated on: 29 Dec 2021, 03:50 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के 19 मामले सामने आने से सुरक्षा बलों के बीच खतरे की घंटी बज गई है और केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उन्हें कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है।

बलों के सूत्रों ने कहा कि कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की बढ़ती संख्या के बीच, सभी सीएपीएफ जवानों को सामाजिक दूरी बनाए रखने, अनिवार्य रूप से मास्क पहनने और सभी यूनिट्स और फील्ड संरचनाओं में सैनिकों का रेंडम परीक्षण करने के लिए कहा गया है।

बलों को यह भी निर्देश दिया गया है कि आने वाली स्थिति से निपटने के लिए आइसोलेशन सेंटर और स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ तैयार रहें।

28 दिसंबर को जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में पिछले 24 घंटों में नौ मामले दर्ज किए गए हैं, इसके बाद केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में पांच, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में तीन और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) में दो मामले सामने आए हैं।

हालांकि गनीमत है कि इस दौरान भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) में कोई नया मामला सामने नहीं आया है।

आंकड़ों को देखा जाए तो यह भी कहा गया है कि सीएपीएफ में फिलहाल 148 सक्रिय कोविड-19 मामले सामने आए हैं, जबकि बीएसएफ में 46 सक्रिय मामले हैं। इसके बाद सीआईएसएफ में 44 मामले, सीआरपीएफ में 42, एसएसबी में आठ, आईटीबीपी में पांच, एनडीआरएफ में एक और एनएसजी में दो सक्रिय यानी एक्टिव मामले हैं।

महामारी के आने के बाद से सीएपीएफ में कुल 88,642 सुरक्षाकर्मी संक्रमित हुए हैं जबकि 88,146 कर्मी अब तक ठीक हो चुके हैं। अप्रैल 2020 से अब तक संक्रमण की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या 348 हो गई है।

अधिकारियों ने कहा कि नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की बढ़ती संख्या के बीच, बलों को अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। अधिकारियों ने कहा कि सीएपीएफ में अब तक कोई भी ओमिक्रॉन मामला सामने नहीं आया है।

बुधवार को, कोविड मामलों की दैनिक संख्या में एक बड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गई है और 9,195 नए मामले सामने आए हैं। ओमिक्रॉन के मामले 781 तक पहुंच चुके हैं। राष्ट्रीय राजधानी में ओमिक्रॉन के सबसे अधिक 238 मामले सामने आए हैं, जबकि इसके बाद महाराष्ट्र (167) का नंबर आता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.