logo-image

बंगाल सरकार बारिश से संबंधित घटनाओं से निपटने के लिए तैयार

बंगाल सरकार बारिश से संबंधित घटनाओं से निपटने के लिए तैयार

Updated on: 26 Sep 2021, 12:05 AM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल सरकार आने वाले सप्ताह में विशेष रूप से तीन जिलों, कोलकाता, दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर में अत्यधिक बारिश के पूवार्नुमान के कारण होने वाली किसी भी घटना से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले सप्ताह दक्षिण बंगाल में भारी बारिश की चेतावनी दी है, जो एक चक्रवाती परिसंचरण से शुरू होने की संभावना है जो चक्रवात गुलाब के बाद बनेगा, जिसके रविवार शाम को दक्षिण ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश से टकराने की उम्मीद है।

पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव एच.के. दिवेदी ने संबंधित जिला प्रशासन के साथ बैठक कर उन्हें सात सूत्री योजना दी है, ताकि नुकसान से बचा जा सके।

जिला प्रशासन को निचले इलाकों और मिट्टी के घरों में रहने वाले सभी लोगों को रविवार को ही चक्रवात केंद्रों में स्थानांतरित करने के लिए कहा गया है। मछुआरों को 5 अक्टूबर तक समुद्र में न जाने को कहा गया है।

राज्य सचिवालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, चक्रवात अम्फान, यास और बुलबुल के दौरान, राज्य सरकार ने निकासी, बचाव और पुनर्वास के लिए एक व्यापक योजना बनाई थी, जिसके बहुत अच्छे परिणाम सामने आए। हम यहां भी उसी पैटर्न का पालन करना चाहते हैं।

राज्य सरकार ने जिला प्रशासनों से कहा है कि वे सूखे भोजन, पानी के पाउच और अन्य राहत सामग्री को यथासंभव स्टोर करें, ताकि राहत सामग्री की कमी न हो।

अधिकारी ने कहा, आपदा प्रबंधन विभाग में एक केंद्रीय नियंत्रण कक्ष खोला गया है जो जिला प्रशासन के साथ चौबीसों घंटे संपर्क में रहेगा। राज्य सरकार के कर्मचारियों के सभी अवकाश रद्द कर दिए गए हैं और उन्हें किसी भी तरह की स्थिति के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है।

राज्य सरकार ने भी जिला प्रशासन से तटबंधों पर कड़ी नजर रखने को कहा है और टीमों को तैयार रखने को कहा है, ताकि इन्हें जल्द ठीक किया जा सके।

वेस्ट बंगाल स्टेट इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड को भी स्थिति पर नजर रखने के लिए कहा गया है, ताकि बिजली के झटके से बचा जा सके।

इस बीच, कोलकाता पुलिस ने शनिवार को लालबाजार स्थित अपने मुख्यालय में 24 घंटे नियंत्रण कक्ष खोला है। कंट्रोल रूम में कोलकाता पुलिस, एनडीआरएफ, फायर ब्रिगेड और आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.